डायरिया नियंत्रण तथा टीकाकरण के लिए संबंधित विभाग आपसी समन्वय से कार्य करें: उपायुक्त

डायरिया नियंत्रण तथा टीकाकरण के लिए संबंधित विभाग आपसी समन्वय से कार्य करें: उपायुक्त
अक्स न्यूज लाइन मंडी, 26 जून  : 
 उपायुक्त अपूर्व देवगन ने सघन डायरिया नियंत्रण तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न टीकाकरण अभियान की बैठक की अध्यक्षता करते हुए स्वास्थ्य विभाग, पंचायती राज, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग को निर्देश दिए कि इस अभियान के अंतर्गत 0-5 वर्ष आयु वर्ग का कोई भी बच्चा टीकाकरण से वंचित नहीं रहना चाहिए।

     उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने डायरिया के कारण होने वाली बच्चों की मौतों को कम करने के प्रयासों को तेज करने के लिए गहन डायरिया नियंत्रण अभियान शुरू किया गया है। यह अभियान जिला मंडी में पहली जुलाई से  31 अगस्त तक चलेगा। जिले भर में कार्यक्रम के दौरान 63975 हाऊसहोल्ड कवर किए जाएंगे। इस दौरान आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर 0 से पांच वर्ष के बच्चों को ओआरएस और जिंक की गोली के पैकेट वितरित करेंगी तथा इस बारे लोगों को डायरिया रोग तथा हाथों की सफाई  बारे भी जागरूक करेगी।
उपायुक्त ने जल शक्ति विभाग को भी निर्देश दिए कि वह डायरिया की रोकथाम के लिए पानी की स्वच्छता व गुणवत्ता का ध्यान रखते हुए समय-समय पर पानी की क्लोरीनेशन करते रहें। पारम्परिक जल स्रोतों का भी समय-समय पर निरीक्षण करने के निर्देश दिए।

उन्होंने जिला में टीकाकरण कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि जिला में शत प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित किया जाए तथा कोई भी बच्चा टीकाकरण से वंचित नहीं रहना चाहिए। उन्होंने सभी खंड चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह अपने क्षेत्राधिकार में आने वाले स्कूलों के प्रधानाचार्य से समन्वय स्थापित करें ताकि टीकाकरण अभियान के अंतर्गत स्कूलों में बच्चों की शत प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित कर उनका टीकाकरण किया जा सके। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि आशा कार्यकर्ता टीकाकरण के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए स्कूलों में जाकर प्रातकालीन सभा में बच्चों के साथ काउंसलिंग करें तथा व अध्यापक-अभिभावक बैठक में अभिभावकों को जागरूक करें।

आयुष्मान भारत-स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए अपूर्व देवगन ने बताया कि स्कूलों में सप्ताह में आयोजित होने वाले हेल्थ सेशन के दौरान बच्चों को स्वस्थ स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस दौरान बच्चों को विभिन्न टीकाकरण के बारे में भी जागरूक करें तथा जिन बच्चों का टीकाकरण हो चुका है वे बच्चें दूसरे बच्चों को भी प्रेरित करें।

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की प्रशंसा करते हुए बताया कि उन्होंने निर्धारित अवधि में सभी लक्ष्यों को पूरा कर लिया है तथा उम्मीद जताई कि वह आगे भी वह इसी उर्जा से कार्य करेंगे। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी डाॅ0 अनुराधा ठाकुर ने डायरिया नियंत्रण, टीकाकरण तथा आयुषमान भारत-स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की।
बैठक में जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ0 दिनेश ठाकुर, सभी खंड चिकित्सा अधिकारियों, वरिष्ठ चिकित्सकों तथा शिक्षा, महिला एवं बाल विकास, जल शक्ति विभाग सहित सभी संबंधित विभागों के उच्चाधिकारी उपस्थित रहे।