छात्रों में स्वतंत्र एवं तर्कसंगत सोच पैदा करता है बीसीएस:शिक्षा मंत्री

छात्रों में स्वतंत्र एवं तर्कसंगत सोच पैदा करता है बीसीएस:शिक्षा मंत्री

अक्स न्यूज   लाइन .. शिमला, 8  नवम्बर
 

शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने आज बिशप कॉटन स्कूल शिमला के 164वें वार्षिक पारितोषिक एवं भाषण दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता की।
 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि मैं अपने आप को आज बेहद सम्मानित महसूस कर रहा हूं कि मुझे अपने स्कूल के 164वें भाषण दिवस के अवसर पर बोलने का मौका मिल रहा है। उन्होंने कहा कि दो दशकों से अधिक समय से राजनीतिक जीवन में रहते हुए अकसर बड़ी जन सभाओं को संबोधित करने का मौका मिलता रहा है लेकिन आज अपने प्रतिष्ठित स्कूल में संबोधित करते हुए थोड़ा असहज महसूस हो रहा है।  
  इस अवसर पर उन्होंने स्कूल में बिताए गए समय को भी याद किया। उन्होंने कहा कि छात्र जीवन में स्कूल के दौरान परिसर में रहना अच्छा नहीं लगता था, लेकिन आज परिसर को छोड़ने का मन भी नहीं करता।  
  शिक्षा मंत्री ने कहा कि आपके माता-पिता ने आपको भारत के सबसे पुराने ब्यॉज् स्कूल और इस अनूठी प्रणाली की देखभाल में सौंपा है, जिसे कई बार पुरस्कृत किया गया है। बिशप कॉटन स्कूल एशिया के सबसे पुराने बोर्डिंग स्कूलों में से एक है, जो छात्रों में स्वतंत्र और तर्क संगत सोच की भावना पैदा करता है। यह स्कूल हमें आज्ञाकारी, कर्तव्य-निष्ठ, विनम्रता और ईमानदारी के साथ बड़ो, शिक्षकों, रिति-रिवाजों और परम्पराओं का सम्मान करना भी सिखाता है।  
 

रोहित ठाकुर ने कहा कि बिशप कॉटन स्कूल भारत में हाउस सिस्टम का उपयोग करने वाला पहला स्कूल है। बीसीएस का स्कूली जीवन केवल सीखने, खेलने या किताबे पढ़ने तक सीमित नहीं है बल्कि एक समय रेखा भी है, जिसके दौरान सभी अच्छी आदतें सीखी जा सकती है।
  उन्होंने कहा कि यह हर्ष का विषय है कि हमारे अपने राज्य की विधानसभा में 6 विधायकों ने इसी स्कूल से शिक्षा ग्रहण की है।  
 

इस अवसर पर स्कूल के निदेशक सीमन वील ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा स्कूल द्वारा आयोजित की गई वार्षिक गतिविधियों के बारे में उन्हें अवगत करवाया।
  इसके उपरांत स्कूल कैप्टन ने भी अपने विचार व्यक्त किए।
लैपरॉय हाउस ने जीता बीसीएस ‘कॉक हाउस शिल्ड’
 

शिक्षा मंत्री ने इस अवसर पर साल भर सभी विषयों में बेहतर प्रदर्शन करने वाले छात्रों को पुरस्कार प्रदान किए, जिसमें सर्वश्रेष्ठ, ऑल राउंड छात्र पुरस्कार और अच्छे आचरण वाले पुरस्कार शामिल है। पारम्परिक बीसीएस कॉक हाउस शिल्ड इस वर्ष लैपरॉय हाउस ने जीता। यह पुरस्कार उस सदन को दिया जाता है, जो शैक्षणिक, खेलकूद और पाठ्यक्रम गतिविधियों में सबसे अधिक अंक प्राप्त करता है।
  इस दौरान बीसीएस स्कूल के ब्रास बैंड ने अपनी सुन्दर प्रस्तुति भी दी।
 

कार्यक्रम के उपरांत शिक्षा मंत्री ने अपनी धर्मपत्नी संग स्कूल के कैंपस का भ्रमण किया तथा स्कूल में बिताए गए पलों को याद किया।
  कार्यक्रम में स्कूल के मुख्याध्यापक, अन्य अध्यापकगण, कर्मचारी एवं अभिभावक उपस्थित रहे।
.0.