कैरियर अकादमी स्कूल में मनाया गया राष्ट्रीय युवा दिवस

कैरियर अकादमी स्कूल में मनाया गया राष्ट्रीय युवा दिवस

अक्स  न्यूज लाइन 19 जनवरी : 

जिला मुख्यालय नाहन के कैरियर अकादमी स्कूल में छात्रों के संचार कौशल को विकसित करने के लिए मुख्य अतिथि शिव शंकर राठी की अध्यक्षता में 19 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया गया। इस अवसर पर इंटर स्कूल तात्कालिक भाषण प्रतियोगिता ( Extempore Speech) का आयोजन किया गया ।

तात्कालिक भाषण जिसमें उम्मीदवार को दिए गए विषय पर बोलना होता है उम्मीदवारों को बोलने से पहले अपने विचारों को व्यवस्थित करने के लिए कुछ मिनट का समय दिया जाता है। ऐसे तत्काल भाषण छात्रों को तुरंत संबोधित किए जाने वाले विषय का विश्लेषण और पहचान करने और तार्किक सोच को प्राथमिकता देने और अनुक्रमिक करने का अवसर देते हैं । इस इंटर स्कूल प्रतियोगिता में नाहन व आसपास के क्षेत्र के स्कूलों के दो -दो विद्यार्थियों ने भाग लिया और छात्रों ने बहुत ही कुशलता एवं वाकपटुता से अपने विचार प्रस्तुत किए।

इस कार्यक्रम के निर्णायक मंडल प्रो० रविकांत, प्रो० सलोनी व प्रो० विरेंद्र सिंह थे। निर्णायक मंडल द्वारा छात्रों को उनके समग्र प्रस्तुति कौशल ,शारीरिक भाषा, आत्मविश्वास, संयम और सामग्री के आधार पर आंका गया। प्रतियोगिता में प्रथम स्थान कार्मल कान्वेंट स्कूल की छात्रा अक्षिता ने प्राप्त किया । द्वितीय स्थान करियर अकैडमी स्कूल की छात्रा अक्षिता पाराशर न प्राप्त किया और तृतीय स्थान पर डी०ए०वी० स्कूल नाहन की छात्रा नियति पुंडीर ने प्राप्त किया और सांत्वना पुरस्कार कार्मेल स्कूल की छात्रा भव्या शर्मा ने प्राप्त किया।

बच्चो को संबोधित करते हुए पर्यावरण समिति के अध्यक्ष सुरेश जोशी जी ने कहा कि स्वामी विवेकानंद एक कर्म योगी थे उन्होंने केवल शिक्षा और उपदेश नहीं दिए बल्कि उन्हें अपने जीवन में सबसे पहले उतारा योगी होने के साथ-साथ उन्होंने समाज के सबसे कमजोर तबके को अपना भगवान माना और उनकी सेवा करते रहे अपनी आध्यात्मिक चेतना के साथ-साथ अपनी सामाजिक चेतना को जागृत रखा और समाज का काम करते रहे। उन्होंने कहा कि धर्म ना तो पुस्तकों में है ना ही धार्मिक सिद्धांतों में प्रत्येक व्यक्ति अपने ईश्वर का अनुभव स्वयं कर सकता है। उन्होंने कहा कि आज का युवा कल का भविष्य निर्माता है । एकमात्र युवा शक्ति ही समाज में क्रांति लाने में सक्षम है। पर्यावरण समिति के सदस्य निरुपमा जोशी ने बच्चों को समय की उपयोगिता के बारे में बताते हुए कहा कि हमें अपने समय का सदुपयोग करना चाहिए। तभी हम अपने लक्ष्य तक पहुंच सकते हैं ।

वहीं पर कॉलेज के प्रोफेसर डॉ रविकांत ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि करियर अकादमी स्कूल पूरे सिरमौर में एक ऐसा स्कूल है जिसमें विद्यार्थी मानवीय व नैतिक मूल्य की शिक्षा प्राप्त कर अपने लक्ष्य तक पहुंच रहे हैं। स्कूल के अध्यक्ष शिव शंकर राठी ने बच्चों की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस प्रकार की प्रतियोगिताएं छात्रों के मनोबल और उनकी तार्किक सोच को बढ़ाती हैं। इस प्रकार के कार्यक्रम करवाने के लिए स्कूल हमेशा तैयार है।

स्कूल के प्रधानाचार्य राजेश सोलंकी ने बच्चों को कहा कि उन्हें अपने सपनों को साकार करने के लिए अथक प्रयास करने होंगे।