अपराजिता... मैं चम्बा की अभियान का किया शुभारंभ

अपराजिता... मैं चम्बा की अभियान का किया शुभारंभ

 अक्स न्यूज लाइन - चम्बा , 9 नवम्बर

मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के सभागार कक्ष से आज बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के अंतर्गत अपराजिता... मैं चम्बा की अभियान की शुरुआत की गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता उपायुक्त अपूर्व देवगन ने की। इस दौरान जिलाभर से आए बचों,अध्यापकों व कालेज के प्राध्यापकों को प्रशिक्षण देकर मास्टर ट्रेनर बनाया गया। जो जिलाभर में मासिक धर्म को लेकर समाज में फैली भ्रान्तियों को मिटाने के लिए कार्य करेंगे और मासिक धर्म से जुड़ी विभिन्न कुरीतियों का समाज से उन्मूलन करने का प्रयास करेंगे । 
कार्यक्रम में जिलाभर से आए ट्रेनरों को उपायुक्त ने कहा कि हमें इस विषय में अधिक मेहनत करने क़ी जरूरत है।

गांव के लोग अभी भी इस विषय पर खुल कर नहीं बोलते है। जिला में कई क्षेत्र ऐसे भी है जहाँ आज भी महामारी के दौरान लड़कियों के साथ अभद्रता पूर्वक व्यवहार किया जाता है। इस रुदीवादी मानसिकता को दूर करने क़ी जरूरत है। इसके लिए युवाओं से लेकर बुजुर्गों क़ी मानसिकता को बदलने की जरूरत है । इसके लिए हम सभी को दूर दराज के क्षेत्रों में  जाकर आम जनमानस को जागरूक करने की आवश्यकता है।
उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य मासिक धर्म के प्रति लोगों को जागरूक करना होगा। उपायुक्त ने कहा कि पिछड़े क्षेत्रों से कार्यक्रम की शरुआत की जाएगी। जिसमें प्रचार प्रसार सामग्री के माध्यम से ग्रामीणों को जागरूक किया जाएगा।

स्वास्थ्य विभाग से डॉक्टर कुलदीप ने चलचित्र के माध्यम से प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण दिया। उन्होंने कहा कि इस संबंध में मास्टर ट्रेनर ग्राम सभा और अन्य माध्यम से बचव के को लेकर जागरूक करेंगे। 
जागोरी संस्था की उमा देवी ने मासिक धर्म के प्रति फैली सामाजिक धारणाओं का कैसे खंडन किया जाए इस बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कार्यक्रम को जन-जन तक पहुंचाने के लिए मास्टर ट्रेनरों को समय-समय पर इसका व्यापक प्रचार प्रसार करने को कहा। 

कार्यक्रम के अंत में उपायुक्त ने मुख्य वक्ताओं को सम्मानित भी किया। 
कार्यक्रम में पीओ डीआरडीए ओम प्रकाश, महिला एवं बाल विकास विभाग से अमर सिंह, जिला मिशन कोऑर्डिनेटर मनोहर नाथ, विकास शर्मा, रेडक्रास से नीना सहगल, जिलाभर से आए अध्यापक, कालेज के प्रवक्ताओं व काफी मात्रा में छात्रों  ने भाग लिया।