एडवेंचर टूरिज्म मेले की गतिविधियां बिलासपुर में पर्यटन की नई सम्भावनाए : धर्माणी

एडवेंचर टूरिज्म मेले की गतिविधियां बिलासपुर में पर्यटन की नई सम्भावनाए : धर्माणी

अक्स न्यूज लाइन बिलासपुर 19 जनवरी : 

एडवेंचर टूरिज्म मेला बिलासपुर नगर में साहसिक पर्यटन की सम्भावनाओ को नया मुकाम प्रदान करेगा। तकनीकी शिक्षा व्यावसायिक एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री राजेश धर्माणी ने आज डमली पंचायत क्षेत्र में आयोजित साहसिक गतिविधियों का शुभारंभ करते हुए विचार  व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि इन गतिविधियों को यहां वर्ष भर चलाया जाएगा।

उन्होने कहा कि कुल्लू मनाली जाने वाले पर्यटक को हम इन गतिविधियों के माध्यम से आकर्षित करेंगे। वही युवाओं को रोजगार प्राप्त होगा तथा स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को अपने स्थानीय उत्पाद बेचने के लिए भी प्रयुक्त स्थान  भी मिलेगा। क्षेत्र में वर्ष भर इन गतिविधियों  के तहत जलीय व आकाशीय साहसी गतिविधियों के द्वारा पर्यटकों व स्थानीय लोगों को साहसिक पर्यटन के अवसर मिलेगें। उन्होने एयर सफारी की भी उडान भरी।  विधायक झण्डुता जे आर कटवाल ने बर्मा ब्रिज का आनन्द लिया तथा पर्यटन की इन गतिविधियों के लिए इस क्षेत्र का चुनाव करने के लिए मंत्री  व जिला प्रशासन का आभार व्यक्त किया और स्थानीय लोगों से इन गतिविधियों में विकास के लिए सहयोग की अपील की।

 प्रदेश कांग्रेस के महासचिव विवेक कुमार ने कहा की इस आयोजन  से क्षेत्र के लिए पर्यटन के साथ साथ प्रगति के भी नए द्वार खुलेंगे। उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक ने  बताया कि गठित पर्यटन समिति के द्वारा आने वाले समय में पर्यटन की  दृष्टि से इसे और विकसित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि एम जी स्काई एडवेंचर कम्पनी के द्वारा  ये  गतिविधियां चलाई जा रही है जिसमें वाटर स्पोर्ट्स, एरो स्पार्टस शामिल है।

 उल्लेखनीय है कि पहली वार हिमाचल में बिलासपुर के इस मैदान मे एयर सफारी गतिविधियों को आरम्भ किया गया है। इसके अतिरिक्त पैरामीटर, पेरासेलिग, हॉट एयर बैलून और बच्चों के लिए ट्रम्पोलिन, वर्मा ब्रिज,,कमांडो नेट, टायर रस्विंग, तथा वॉटर स्पोर्टस में जैक स्कूटर व एटीवीएस बाइक का आनन्द पर्यटन व स्थानीय लोग उठा पाएंगे ।