आधुनिक शिक्षा के साथ-साथ संस्कृति की जानकारी होना आवश्यक - संजय अवस्थी

आधुनिक शिक्षा के साथ-साथ संस्कृति की जानकारी होना आवश्यक - संजय अवस्थी

अक़्स न्यूज लाइन, सोलन --07 जनवरी 
मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग) ने कहा कि छात्रों को आधुनिक शिक्षा के साथ-साथ अपनी परम्पराओं, रिति-रिवाजों और संस्कृति की जानकारी होना आवश्यक है। संजय अवस्थी आज सोलन ज़िला के अर्की विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत कोहू के राजकीय उच्च विद्यालय कोहू में वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।
संजय अवस्थी ने कहा कि अपनी परम्पराओं, रिति-रिवाजों और संस्कृति की जानकारी सबसे पहले छात्र अपने घर से प्राप्त करते हैं इसलिए यह आवश्यक है कि अभिभावक अपने बच्चों को परम्पराओं, रिति-रिवाजों और संस्कृति की जानकारी दें। उन्होंने कहा कि इस दिशा में अध्यापकों को भी अपनी भूमिका का निर्वहन करना होगा। यह आवश्यक है कि अध्यापक और अभिभावक इस दिशा में छात्रों की भ्रांतियों को दूर करें। उन्होंने कहा कि संस्कृति और इतिहास की जानकारी शिक्षा को सम्बल प्रदान कर उसे पूर्ण बनाती है। पूर्ण शिक्षा ही मज़बूत भविष्य की नींव रखती है।  
संजय अवस्थी ने कहा कि शिक्षित बेरोज़गार युवाओं को स्वरोज़गार की दिशा में अग्रसर करने के लिए सरकार द्वारा 680 करोड़ रुपए की राजीव गांधी स्वरोजगार स्टार्ट-अप योजना के तहत ई-टैक्सी योजना शुरू की गई है। राज्य सरकार ई-टैक्सी की खरीद के लिए युवाओं को 50 प्रतिशत सब्सिडी भी प्रदान कर रही है तथा इससे उनकी निश्चित आय सुनिश्चित होगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की सौर ऊर्जा के उपयोग की योजना से युवा बेहतर आय अर्जित कर सकते है। उन्होंने कहा कि शिक्षित बेरोज़गार युवाओं के लिए यह योजना वरदार सिद्ध होगी। इस योजना के तहत 03 बीघा भूमि पर सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने के लिए प्रदेश सरकार 50 प्रतिशत अनुदान देगी।
उन्होंने स्कूल में खेल मैदान के निर्माण के लिए औपचारिकताएं पूर्ण होने के उपरांत एक लाख तथा स्कूल में रास्ता व मंच निर्माण के लिए 10 लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने राजीव गांधी सेवा केंद्र की सुरक्षा दीवार लगाने के लिए एक लाख रुपए तथा ग्राम पंचायत संघोई में सामुदायिक भवन निर्माण के लिए एक लाख की अतिरिक्त राशि देने की घोषणा की।  
उन्होंने स्कूल के छात्रों और सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले छात्रों को 2100 रुपए तथा आयोजक समिति को 21 हजार रुपए देने की घोषणा की।
मुख्य संसदीय सचिव ने इस अवसर पर विभिन्न श्रेणियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों को सम्मानित किया और आशा जताई कि सभी विद्यार्थी भविष्य में इससे बेहतर प्रदर्शन करेंगे।
संजय अवस्थी ने इस अवसर पर लोगों की समस्याएं सुनी और इनके शीघ्र निराकरण के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।
 इस अवसर पर ग्राम पंचायत संघोई के कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने 28 हजार रुपए का चेक मुख्यमंत्री राहत कोष में अंशदान किया। अंशदान के लिए मुख्य संसदीय सचिव ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं का आभार जताया।
नगर पंचायत पंचायत अर्की के अध्यक्ष अनुज गुप्ता, खण्ड कांग्रेस अर्की के सचिव डी.डी.शर्मा, ग्राम पंचायत संघोई के प्रधान जगत राम बंसल, ग्राम पंचायत संघोई के उप प्रधान टेक राम, ग्राम पंचायत सेवड़ा चण्डी के उप प्रधान तुलसी राम, बीडीसी सदस्य राजेन्द्र ठाकुर, बाघल लैंड लूजर समिति के प्रधान जगदीश ठाकुर, जन कल्याण समिति बांजन के अध्यक्ष दिला राम, उपाध्यक्ष बाबू राम, युवक मण्डल बांजन के प्रधान वेद प्रकाश, युवक मण्डल संघोई के प्रधान पूर्ण चंद, महिला मण्डल बांजन की प्रधान तारा शर्मा, महिला मण्डल संघोई की प्रधान हेमा देवी, वरिष्ठ कांग्रेसी नेता गुरदास राम, मेहर सिंह वर्मा, विक्रम, राजकीय उच्च विद्यालय पकोटी के प्रधानाचार्य दिनेश कुमार शर्मा, एसएमसी प्रधान मीरा देवी, राजकीय प्राथमिक विद्यालय पकोटी की एसएमसी प्रधान रंजना देवी सहित अध्यापक, छात्र व अभिभावक इस अवसर पर उपस्थित थे।  
.0.