मल्टी टास्क वर्करज पद के लिए अनुभव प्रमाण पत्र की शर्त को हटाया जाए - डाॅ0 तंवर

मल्टी टास्क वर्करज पद के लिए अनुभव प्रमाण पत्र की शर्त को हटाया जाए - डाॅ0 तंवर

अक्स न्यूज लाइन शिमला 07 फरवरी : 

 जल शक्ति विभाग में भरे जा रहे मल्टीपर्पज वर्करज अर्थात बेलदार के पद लिए छः माह का अनुभव प्रमाण पत्र मांगना तर्कसंगत नहीं है  इसके अतिरिक्त युवाओं को इन पदों बारे  आवेदन करने के लिए एक सप्ताह का समय दिया गया  है जोकि उचित नहीं है ।

प्रदेश किसान सभा के अध्यक्ष डाॅ0 कुलदीप तंवर ने बुधवार को जारी बयान में बताया कि बेलदार के पद के लिए छः माह का अनुभव मांगने के पीछे बैक डोर एंट्री की संभावनाओं को नजरअंदाज  नहीं  जा सकता है । 

गौर रहे कि जल शक्ति विभाग कसुपंटी मंडल में मल्टी पर्पज वर्करज अर्थात बेलदार के 29 पद भरे जाने हैं जिसकेे लिए विभाग द्वारा जेएसवी, लोक निर्माण विभाग , सीपीडब्लयुडी अथवा किसी आउट  सोरस एजेंसी से छः माह का  अनुभव प्रमाण पत्र मांगा गया है और साथ में यह भी शर्त लगाई है कि यह प्रमाण पत्र एक्सियन से कांउटर साईन होना चाहिए । इनका आरोप है कि इन पदों बारे व्यापक प्रचार प्रसार भी नहीं हुआ है।  विभाग द्वारा केवल एक सप्ताह का समय आवेदन करने के लिए दिया गया जोकि युवाओं की भविष्य  के साथ एक सरासर  खिलवाड़ है ।

डाॅ0 तंवर ने तर्क देते हुए बताया  जो युवा पहले ही जेएसवी, लोनिवि अथवा किसी आउटसोर्स एजेंसी में कार्य कर रहे हैं वह इस पद के लिए आवेदन करेंगे ही नहीं । दूसरी बात कि इस पद के लिए आम बेरोजगार युवा आवेदन नहीं कर पाएगा । इन पदो के लिए यदि युवा द्वारा  किसी रजिस्टर्ड ठेकेदार से अपना अनुभव प्रमाण बनाते हैं उसे कोई भी अधिकारी कांउटर साईन नहीं करेगा । कुछ व्यथित बेरोजगार युवाओं का कहना है कि राजनीतिज्ञों और  विभाग की मिलीभगत से इन पदों पर तैनाती होना प्रतीत होता है । इन युवाओं ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि पहले भी  विभाग द्वारा अपने चहेतों को ऐसे पदों पर तैनात करने के लिए अनुभव प्रमाण पत्र जारी किए गए है ।

डाॅ0 तंवर ने सरकार से मांग की है कि मल्टी टास्क वर्करज अर्थात बेलदार के पद के लिए अनुभव प्रमाण की शर्त को तुरंत हटा दिया जाए । इसके अतिरिक्त इन पदो ंके लिए आवेदन करने की तिथि को भी जनहित में बढ़ाया जाए ताकि कोई भी बेरोजगार युवा आवेदन करने से वंचित न रह जाए । इस बारे जब अधीशासी अभियंता जेएसवी कसुपंटी मंडल से बात की गई तो उन्होने बताया कि सरकार द्वारा बनाए गए नियमों के अनुरूप भर्ती की प्रक्रिया की जा रही है ।