अग्निपथ योजना का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों को पुलिस प्रशासन की रणनीति ने दिया गच्चा .......

अग्निपथ योजना का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों को पुलिस प्रशासन की रणनीति ने दिया गच्चा .......

नाहन में मुख्यमंत्री को अल्टरनेट रू ट से सीधे हेलीपैड पहुंचाया 

- सर्किट हाऊस जाने का कार्यक्रम रास्ते में ही बदला 

नाहन 18 जून :अग्निपथ योजना का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों को पुलिस प्रशासन की रणनीति ने दिया गच्चा दे दिया और मुख्यमंत्री को अल्टरनेट रू ट अपना कर सीधे शहर से छ: किलो मीटर दूर जुडड का जोहड़ पुलिस फायरिंग रैंज के हेलीपैड पहुंचाया। यही नही सीएम की सुरक्षा के  मध्यनजर सीएम का सर्किट हॉऊस जाने क ा कार्यक्रम भी रास्ते में बदला गया। ऐसे में मुख्यमंत्री के समक्ष अग्निपथ योजना का विरोध करके प्रर्दशन करने की योजना धरी रह गई।

रविवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर नाहन में मेजर जनरल अतुल कौशिक के शिवपुरी स्थित निवास पर शोक प्रकट करने पहुंचे थे।  मुख्यमंत्री के अचानक हुए दौरे को लेकर पुलिस ने प्रात: काल से हैं कड़े सुरक्षा बंदोबस्त कर रखे थे।  इसी बीच अग्निपथ योजना का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों को को मुख्यमंत्री के दौरे की भनक लग गई। मुख्यमंत्री के आने से पहले  प्रदर्शनकारी नारेबाजी करते हुए शहीद स्मारक पहुंचे और कें द्र सरकार का पूतला फूं का। जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री  के समक्ष प्रदर्शन करना चाहते थे  चुके क्योंकि यहीं से मुख्यमंत्री ने मेजर जनरल अतुल कौशिक के घर शोक प्रकट करने जाना था।

 लेकिन बाद में पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को काली स्थान मंदिर के नजदीक ही बैरिकटिंग करके रोक दिया इस दौरान प्रदर्शनकारी डटे रहे और मुख्यमंत्री की वापसी का इंतजार करते रहे।  लेकिन पुलिस प्रशासन मुख्यमंत्री के  समक्ष कोई प्रर्दशन हो, हालत बेकाबू हो जाए ऐसा कोई जोखिम लेना नही चहता था। ऐसे में पहले से ही अल्टरनेट रूट  का इंतजाम क्या हुआ था पुलिस प्रशासन ने तय रूट की बजाए, मुख्यमंत्री का काफिला अल्टरनेट रूट वाया मॉल रोड की तरफ निकल गया। चौगान में जमा कुड प्रर्दशनकारियों आगे बढने की कौशिश की लेकिन असफल रहे। कहा गया था कि मुख्यमंत्री सर्किट हाउस जाएंगे।

 सर्किट में इंतजाम करने के आदेश भी दे दिए थे लेकिन ऐन मौके पर मुख्यमंत्री को सर्किट हाउस में ले जाने की बजाए सीधे वाया पक्का टैंक होकर कड़ी सुरक्षा में हैलीपेड पहुंचाया गया। जहां से मुख्यमंत्री बाद में शिमला के लिए हेलीकॉप्टर से रवाना हुए। पुलिस की रणनीति काम आई अगर मुख्यमंत्री को सर्किट ले जाया जाता तो हो सकता है वहां प्रर्दशनकारियों के विरोध का सामना करना पड़ता कमिली जानकारी के अनुसार प्रर्दशनकारी सर्किट हाऊस की कुच करने वाले थे। 

इस मामले में एसपी ओमापति जम्वाल ने बताया कि मुख्यमंत्री के दौरे को लेकर शहर व जुडड  का जोहड़ तक कड़े सुरक्षा बंदोबस्त किए गए थे। प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए पुलिस ने पहले ही पुख्ता इंतजाम किए थे। इस दौरान कुछ प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने कस्टडी में ले लिया है। इन युवाओं से पुछताछ जारी है।