हिमाचल प्रदेश बाल विज्ञान सम्मेलन 2024 में भाग लेने के लिए सरकारी और निजी स्कूल 16 अक्टूबर तक करें विधार्थियों का पंजीकरण

हिमाचल प्रदेश बाल विज्ञान सम्मेलन 2024 में भाग लेने के लिए सरकारी और निजी स्कूल 16 अक्टूबर तक करें विधार्थियों का पंजीकरण

अक्स न्यूज लाइन बिलासपुर  09 अक्तूबर :
उपनिदेशक प्रारंभिक शिक्षा कमल देव शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि  हिमाचल प्रदेश विज्ञान प्रोद्योगिकी एवं पर्यावरण परिषद द्वारा 32 वें बाल विज्ञान सम्मेलन 2024 में भाग लेने के लिए सभी सरकारी एवं निजी स्कूलों के लिए आवेदन प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है। इस सम्मेलन का आयोजन विधार्थियों में विज्ञान के प्रति रुचि उत्पन्न करने और नवाचार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से हर वर्ष किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह सम्मेलन विद्यार्थियों को विज्ञान की नई अवधारणाओं से परिचित कराने के साथ-साथ उनके वैज्ञानिक दृष्टिकोण को प्रोत्साहित करने का एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान करता है।
उन्होंने बताया कि इस वर्ष के लिए बाल विज्ञान सम्मेलन में भाग लेने के लिए पंजीकरण पोर्टल 8 अक्टूबर 2024 से 16 अक्टूबर 2024 तक खोल दिया गया है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 अक्टूबर 2024 निर्धारित की गई है। उन्होंने बिलासपुर जिले के सभी स्कूलों से अनुरोध किया है कि वे अपने प्रतिभाशाली छात्रों को इस सम्मेलन में भाग लेने का अवसर प्रदान करें। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन पंजीकरण न करने वाले स्कूलों के विद्यार्थी प्रतियोगिता में भाग लेने से वंचित न रहें, इसलिए सभी स्कूल अपने छात्रों का पंजीकरण तुरंत सुनिश्चित करें।
उन्होुंने बताया कि इस कार्यक्रम में विज्ञान से संबंधित 4 प्रतियोगिताएं करवाई जाएंगी, जिनमें विज्ञान प्रश्नोतरी, विज्ञान मॉडल, गणित ओलंपियाड, और नाटिका शामिल है। जिला बिलासपुर के सभी चार उपमंडल श्री नैना देवी जी, सदर बिलासपुर, घुमारवीं और झंडुत्ता में 18 अक्टूबर 2024 से 19 अक्टूबर 2024 तक उपमंडल स्तरीय प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी। उपमंडल स्तर पर विजेता विद्यार्थी जिला स्तरीय प्रतियोगिता में भाग ले सकेंगे। इसके बाद जिला स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन 6 नवंबर 2024 को करवाया जाएगा। वहीं जिला स्तरीय प्रतियोगिता से विजेता विद्यार्थी राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग ले सकेंगे। उन्होंने बताया कि राज्य स्तर के विज्ञान सम्मेलन का आयोजन 13 नवंबर 2024 से 14 नवंबर 2024 को होना निश्चित हुआ है। प्रतियोगिता में विद्यार्थी तीन श्रेणी में भाग ले सकते हैं। कनिष्ठ वर्ग में छठी से आठवीं, वरिष्ठ वर्ग में नौवीं से दसवीं और सीनियर सेकेंडरी वर्ग में 11वीं और 12 वीं कक्षाओं के विद्यार्थी भाग ले सकते हैं। सभी प्रतियोगिताओं के लिए अलग से प्रवेश करना होता है। उन्होंने बताया कि उपमंडल और जिला स्तर की गतिविधियों के स्थान की सूचना विभाग की तरफ से अतिशीघ्र जारी कर दी जाएगी।