हरियाणा में लुड्डी का धमाल......मांडव्य कला मंच के कलाकारों द्वारा प्रस्तुत मंडी जनपद का प्रधान लोक नृत्य लुडडी....

हरियाणा में लुड्डी का धमाल......मांडव्य कला मंच के कलाकारों द्वारा प्रस्तुत मंडी जनपद का प्रधान लोक नृत्य लुडडी....

 अक्स न्यूज   लाइन .. शिमला, 11 अक्तूबर   

संस्कृति मंत्रालय के उपक्रम एन. जेड. सी. सी. द्वारा भगत फूल सिंह महिला विश्वविद्यालय ,गोहाना,  हरियाणा में 9 से 11 अक्टूबर तक तीन दिवसीय लोक रंग उत्सव का आयोजन किया गया। लोकरंग उत्सव में  जम्मू कश्मीर, पंजाब , हरियाणा राजस्थान के साथ हिमाचल का प्रतिनिधित्व कर रहे मांडव्य कला मंच के कलाकारों द्वारा प्रस्तुत मंडी जनपद का प्रधान लोक नृत्य लुडडी के धमाल के साथ विश्वविद्यालय में भारतवर्ष से आई अध्यनरत छात्रों को खूब झुमाया ।

मांडव्य  कला मंच द्वारा देश के कोने  कोने में लुडी की अलख जगा कर मंडी को ही नहीं बल्कि पूरे हिमाचल को कला क्षेत्र  में पहचान दिलाई  जा रही है जबकि हिमाचल को नाटी के नाम से ही जाना जाता रहा है परंतु अब लुड्डी भी हिमाचल की पहचान बनती जा रही है। 1988 में संस्था के गठन से लेकर अब तक प्रदेश में लगभग 10000 से ज्यादा युवाओं को लुड्डी का प्रशिक्षण देकर लोक संस्कृति के संरक्षण व संवर्धन की दिशा में आगे बढ़ते हुए नित नए आयाम स्थापित किए जा रहे हैं।

लोक रंग उत्सव गोहाना में मांडव्य कला मंच के कलाकार पंकज, रमेश विपिन, अमित, वैभव, राजू ,टिकेश, हिमांशु , आयुष, कुलदीप , काजल , कनिका , दीक्षा, श्रेया ठाकुर, हिमांशिका, सुनिधि सहित 16 कलाकारों ने भाग