स्वच्छता सेवा अभियान के तहत नगरी कलूंड में किया श्रमदान .......

स्वच्छता सेवा अभियान के तहत नगरी कलूंड में किया श्रमदान .......

अक्स न्यूज लाइन - धर्मशाला, 01अक्तूबर  
 

स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत ग्रामीण विकास विभाग आयकर विभाग तथा खंड विकास भवारना के संयुक्त तत्वाधान में रविवार को श्रमदान दिवस के रूप में जिला स्तरीय कार्यक्रम नगरी कलुंड पंचायत में आयोजित किया गया इसमें मुख्य अतिथि के रूप में आयकर आयुक्त ( अपील) पालमपुर बलविंदर कौर , विशिष्ट अतिथि के रूप में आशीष कुमार डबास ने शिरकत की । स्वच्छ भारत मिशन की जिला समन्वयक श्रीमती हेमा ठाकुर ने शिविर को लीड किया।

इस कार्यक्रम में नगरी कलुंड पंचायत के अंतर्गत आने वाले महिला मंडलों,  स्कूली बच्चों, स्वयं सहायता समूहों, व्यापार मंडल नगरी , व्यापार मंडल पालमपुर, युवक मंडलों, आयकर विभाग के कार्यालय पालमपुर, नूरपुर और धर्मशाला के समस्त अधिकारियों व कर्मचारीयों, स्थानीय सरकारी विभागों के कर्मचारियों , ब्लॉक भवारना के अधिकारीयों व कर्मचारीयों ,रोटरी क्लब पालमपुर, आयकर बार एसोसिएशन पालमपुर,और कई स्थानीय लोगों ने मुख्य रूप से इस शिविर में भाग लेकर श्रमदान किया।

इस मौके पर बलविंदर कौर ने लोगों से गांव व शहरों को कचरा मुक्त करने का आह्वान किया कि वह कचरा खुले में ना फेंके तथा निर्धारित स्थान पर ही कचरे का संचय करें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक नागरिक यह संकल्प लें कि वह ना तो खुद कचरा डालेगा और ना ही दूसरों को ऐसा करने देगा ।
 

संयुक्त आयकर आयुक्त श्री आशीष कुमार डबास ने लोगों को स्वच्छता ही सेवा बारे अवगत करवाया। मौजूद सभी लोगों ने मैदान, सड़क के इर्द-गिर्द पड़े कचरे,  बंद पड़ी नालियों को साफ किया व प्लास्टिक के अपशिष्टों को इकट्ठा करके पंचायत घर में लगे प्लास्टिक प्रबंधन इकाई में ले जाकर प्रबंधन के लिए जमा  किया । इस मौके पर जिला समन्वयक हेमा ठाकुर ने लोगों को स्वच्छता बारे कई छोटे-बड़े टिप्स दिए और कचरे से होने वाले दुष्परिणाम बारे लोगों को जागरूक किया ।

नगरी कलुंड पंचायत के प्रधान नरेंद्र भट्ट ने आए हुए अतिथियों का स्वागत किया तथा स्वच्छता पर अच्छा काम करने वाले महिला मंडलों , युवक मंडलों , स्थानीय व्यक्तियों , पंचायत के वार्ड सदस्यों  व कर्मचारी, संस्थाओं को बलविंदर कौर ने समृति चिन्ह देखकर सम्मानित किया । प्रधान नरेंद्र भट्ट ने कहा कि देश की तरक्की के लिए शिक्षा स्वास्थ्य व स्वच्छता सबसे अहम बिंदु हैं लेकिन यदि हम स्वच्छ नहीं होंगे तो स्वस्थ भी नहीं हो सकते हैं।