सिरमौर ने यह ठाना है एक जून को मतदान करने जरूर जाना है* गीत हो रहा है लोकप्रिय

सिरमौर ने यह ठाना है एक जून को मतदान करने जरूर जाना है* गीत हो रहा है लोकप्रिय

अक्स न्यूज लाइन नाहन, 5-अप्रैल : 

लोकसभा चुनाव के अन्तर्गत शिमला संसदीय क्षेत्र के लिए एक जून 2024 को होने वाले मतदान के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी सुमित खिमटा के मार्गदर्शन में जिला की विभिन्न पंचायतों में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम सफलतापूर्वक आयोजित किये जा रहे हैं। जागरूकता कार्यक्रमों के दौरान नुक्कड़ नाटकों, मतदान गीत, मतदान  शपथ, सिग्नेचर कैंपन आदि विभिन्न माध्यमों से आमजन को मतदान के महत्व के बारे में समझाया जा रहा है।

*सिरमौर ने यह ठाना है एक जून को मतदान करने जरूर जाना है गीत लोकप्रिय*
 निर्वाचन विभाग के सौजन्य से तैयार गीत ‘‘सिरमौर ने यह ठाना है एक जून को मतदान करने जरूर जाना है’’ स्वीप अभियान में काफी लोकप्रिय सिद्ध रहा है। ‘‘लोकतंत्र मजबूत बनाने वालों का आहवान करें, घर से निकल बाहर आयें, सब मिलकर मतदान करें’’ शीर्षक से सृजित इस मोटिवेशनल सॉंग के माध्यम से आमजन को लोकतंत्र के महापर्व में भाग लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

*क्यारी और कौलांवालाभूड़ में मतदाता जारूगकता कार्यक्रम आयोजित*
नाहन विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत ग्राम पंचायत क्यारी और कौलांवालाभूड़ पंचायतों में आज शुक्रवार को मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये गये। इन कार्यक्रमों में पंचायत वासियों से अधिक से अधिक संख्या में घर से बाहर निकल कर मतदान करने के लिए आग्रह किया गया है। इस अवसर पर सिग्नेचर कैंपेन भी आयोजित किया गया। इसके साथ ही मोटिवेशनल सॉंग और मतदान शपथ के माध्यम से भी लोगों को वोट करने के लिए जारूगक किया जा रहा है।
स्वीप गतिविधियेां के नाहन क्षेत्र के नोडल अधिकारी अनिल शर्मा ने बताया कि जागरूकता अभियान में स्थानीय लोगों का भरपूर सहयोग मिल रहा है। उन्होंने कहा कि नाहन निर्वाचन क्षेत्र में मतदान प्रतिशतता बढ़ाने तथा आम जन को मतदान के प्रति प्रेरित करने के लिए स्वीप गतिविधियों के तहत मतदाता जारूकता अभियान सफलतापूर्वक चलाया जा रहा है।
इस अवसर पर क्यारी पंचायत के प्रधान केहर सिंह, कौलांवालाभूड़ की प्रधान रीतु के अलावा पंचायत के अन्य सदस्य तथा स्थानीय लोग भी  उपस्थित रहे।

*रेणुका क्षेत्र में मतदाता जागरूकता अभियान*
लोकतंत्र के पर्व में बढ़-चढ़  कर मतदान करने हेतु चलाये जा रहे मतदाता जारूगता कार्यक्रम का आयोजन आज शुक्रवार को श्री रेणुका जी विधानसभा क्षेत्र की  लाना चेता पंचायत में किया गया। इस अवसर पर उपस्थित लोगों को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से मतदान के लिए प्रेरित किया गया।

श्री रेणुका जी निर्वाचन क्षेत्र में स्पीव की नोडल अधिकारी प्रो. पूनम शर्मा ने बताया कि रेणुका जी चुनाव क्षेत्र में मतदान प्रतिशतता बढ़ाने के लिए लगातार मतदाता जारूगता कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के अवसर पर प्रतिभागियों को मतदान की शपथ भी दिलवाई जा रही है ताकि एक जून को सभी मतदाता अपने घरों से निकल कर मतदान केन्द्र पहुंचे और लोकतंत्र के इस महापर्व के भागीदार बनें।

*कम मतदान प्रतिशतता वाले केन्द्रों में 10 मतदान केन्द्र श्री रेणुका जी क्षेत्र में चिन्हित*
प्रो. पूमन शर्मा ने बताया कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी हिमाचल प्रदेश द्वारा लोकसभा चुनाव-2019 में 60 प्रतिशत से कम मतदान वाले पोलिंग स्टेशनों को चिन्हित किया गया है जिसमें रेणुका जी क्षेत्र के 10 मतदान केन्द्र भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की अन्य पंचायतों के साथ ही इन कम मतदान वाले केन्द्रों में स्वीप गतिविधियों पर विशेष फोकस किया जा रहा है।