दृढ़ इच्छाशक्ति व मेहनत के साथ प्रदेश का विकास सुनिश्चित कर रही है वर्तमान हिमाचल सरकार - जगत सिंह नेगी

दृढ़ इच्छाशक्ति व मेहनत के साथ प्रदेश का विकास सुनिश्चित कर रही है वर्तमान हिमाचल सरकार - जगत सिंह नेगी

  अक्स न्यूज लाइन --किन्नौर  , 27 जून - 2023
राजस्व, बागवानी एवं जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने अपने 10 दिवसीय किन्नौर प्रवास के दौरे के दौरान आज जिला के पूह उपमंडल की ग्राम पंचायत ठंगी का दौरा कर स्थानीय लोगों की जनसमस्याएं सुनीं। उन्होंने इस दौरान ठंगी में विकास के कार्यों को गति प्रदान करने और चरणबद्ध रूप से विकासात्मक कार्यों को पूर्ण करने का आश्वासन दिया।
राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार राज्य की आर्थिकी को सुदृढ़ करने के लिए प्रतिबद्ध है। विकास के लिए दृढ़ इच्छाशक्ति व मेहनत की आवश्कता है और इस प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है वर्तमान प्रदेश सरकार। प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षण संस्थानों को सुदृढ़ करने के लिए रिक्त पदों को भरने का निर्णय लिया गया है। प्रदेश सरकार द्वारा चुनाव के दौरान ओ.पी.एस बहाली का वादा किया गया था जिसे सरकार द्वारा पूर्ण किया गया। इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा किए गए सभी वादों को भी चरणबद्ध तरीके से पूर्ण किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार जरूरतमंद व भूमिहीन लोगों को नो-तोड़ के तहत भूमि उपलब्ध करवाने की दिशा में निरंतर कार्य कर रही है। इसके अतिरिक्त एफ.आर.ए के तहत भी लोगों को भू-पट्टे प्रदान करने के लिए किन्नौर जिला में एफ.आर.ए से संबंधित 4 दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।
जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि जिला किन्नौर के लोगों तक विभिन्न विभागों के माध्यम से प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जन-कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए सभी विभागों का संयुक्त जागरूकता शिवर आयोजित किया जा रहा है। जागरूकता शिविर के तहत बागवानी, कृषि, पशुपालन, उद्योग, खाद्य आपूर्ति, कल्याण विभाग, अग्रणी बैंक, इत्यादि द्वारा विभिन्न जन-कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। जिला किन्नौर के रकच्छम गांव में जागरूकता शिविर 28 जून व सुमरा में 07 जुलाई, 2023 को आयोजित किया जाएगा।
राजस्व मंत्री ने कहा कि ठंगी में शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए एक फिल्टर टैंक का प्रावधान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि किन्नौर में कम वोल्टेज की समस्या के निवारण के लिए टावर लाइन का कार्य पूर्ण हो चुका है। इसके अलावा किब्बर तक जीप योग्य सड़क निर्माण कार्य किया जाएगा, ठंगी में खेल मैदान बनाया जाएगा तथा विपासना केंद्र के लिए पानी व सड़क का प्रावधान किया जाएगा।
इस अवसर पर प्रधान ग्राम पंचायत ठंगी रूपा खोजान ने मुख्यातिथि एवम अन्य अतिथिगणों का स्वागत किया और पूर्व प्रधान सत्य प्रकाश बोरिस ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।
जनजातीय सलाहकार समिति के सदस्य सूर्य बोरिस ने भी ग्राम पंचायत ठंगी आगमन पर राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी का स्वागत किया और पंचायत की विभिन्न मांगे मंत्री महोदय के समक्ष रखी।