विभिन्न प्रतियोगिताओं के माध्यम से छात्रों को किया गया कौशल के प्रति जागरूक

विभिन्न प्रतियोगिताओं के माध्यम से छात्रों को किया गया कौशल के प्रति जागरूक

  अक्स न्यूज लाइन --किन्नौर , 17 जुलाई - 2023
विश्व कौशल दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों की कड़ी में आज जिला किन्नौर में हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम किन्नौर के कार्यालय में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिसके माध्यम से विद्यार्थियों को कौशल से जुड़कर स्वरोजगार व आत्मनिर्भर बनने के प्रति जागरूक किया गया।
इस अवसर पर हिमाचल कौशल विकास निगम किन्नौर की जिला समन्वयक सतेंजिन लामो ने कहा कि प्रदेश सरकार कौशल उद्योग की आवश्यकताओं के अनुरूप कौशल प्रशिक्षण पर विशेष बल दे रही है। इसके अंतर्गत नवीन कार्यक्रमों की पहल की गई है जिससे प्रदेश के युवाओं को नवीन कौशल प्रदान कर रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के माध्यम से विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए 15 करोड़ रुपये व्यय कर रही है। इससे युवाओं के लिए निःशुल्क पाठ्यक्रमों में 4000 सीटें उपलब्ध होंगी। उन्होंने कहा कि हर वर्ष विश्व कौशल दिवस का आयोजन किया जाता है ताकि युवाओं को कौशल से जोड़कर रोजगार के अवसर प्रदान किए जा सकें। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार विभाग के माध्यम से प्रदेश के युवाओं को विभिन्न कौशल प्रशिक्षण प्रदान कर रही है ताकि प्रदेश के युवा कौशल से स्वरोजगार प्राप्त कर दूसरों को भी रोजगार के अवसर प्रदान कर सकें।
इस दौरान आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता में केंद्रीय विद्यालय रिकांग पिओ के भरत भूषण ने प्रथम, एंजल ने द्वितीय तथा ईशा शर्मा ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार नारा लेखन प्रतियोगिता में केंद्रीय विद्यालय रिकांग पिओ के आयुष कीर्ति ने प्रथम, देचेन ने द्वितीय तथा जिनेया ने तृतीय स्थान प्राप्त किया तथा मेंहदी प्रतियोगिता में स्वर्णा ने प्रथम तथा प्राची ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। सभी विजेता प्रतिभागियों को स्मृति चिन्ह व प्रशस्ति पत्र भेंट कर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर कनिष्ठ कार्यालय सहायक साक्षी ने विद्यार्थियों व अन्य उपस्थित जनों का स्वागत किया तथा हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की।