छः फरवरी को विकास खंड पच्छाद की पंचायतों की समस्याओं का निवारण करेंगे उद्योग मंत्री

छः फरवरी को विकास खंड पच्छाद की पंचायतों की समस्याओं का निवारण करेंगे उद्योग मंत्री

अक्स न्यूज लाइन नाहन, 31 जनवरी :

 सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम के तहत आगामी छः फरवरी को सिरमौर जिला के पच्छाद विधानसभा क्षेत्र के नारग में सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। प्रदेश सरकार की इस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम की अध्यक्षता उद्योग एवं संसदीय कार्य मंत्री हर्षवर्धन चौहान करेंगे।  यह जानकारी एसडीएम सराहां डॉ0 संजीव कुमार धीमान ने बुधवार को उपमंडलाधिकारी कार्यालय सराहां के सभागार में कार्यक्रम के आयोजन की तैयारियों को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

एसडीएम डॉ0 संजीव कुमार धीमान ने कार्यक्रम बारे जानकारी देते हुए बताया कि सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम के अवसर पर उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान की अध्यक्षता में अधिकारियों की उपस्थिति में जनसमस्यायें सुनी जाएंगी जिनका मौके पर ही निपटारा किया जायेगा। उद्योग मंत्री प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाने वाले लाभार्थियों से भी संवाद करेंगे। इस दौरान विभिन्न प्रमाण पत्र  भी मौके पर ही जारी किये जायेंगे।  इसके साथ ही विभिन्न विभाग अपनी विकासात्मक योजनाओं पर आधारित प्रदर्शनियों को प्रदर्शित करेंगे। इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य विभाग द्वारा  चिकित्सा शिविर लगाया जाएगा जिसके माध्यम से लोगों के स्वास्थ्य जांच की जाएगी तथा निःशुल्क दवाइयां भी वितरित की जाएंगी।
उन्होंने बताया कि उद्योग मंत्री इस कार्यक्रम में पच्छाद विकास खंड की सभी 34 पंचायतों के लोगों की जन समस्याओं को सुनेंगे और मौके पर ही उनके निवारण के लिए प्रभावी कदम उठाए जाएंगे। इन सभी पंचायतों के प्रतिनिधि भी इस मौके पर मौजूद रहेंगे।

एसडीएम डॉक्टर संजीव कुमार धीमान ने पच्छाद विकास खंड की सभी पंचायतों के लोगों से आग्रह किया कि यदि किसी भी व्यक्ति की कोई भी समस्याएं हो तो वह अपनी-अपनी समस्याओं के निवारण हेतु आवेदन 4 फरवरी, 2024 तक अपने-अपने संबंधित ग्राम पंचायत में या खंड विकास अधिकारी कार्यालय सराहां के कार्यालय में प्रस्तुत करें। उन्होंने बताया कि सरकार गांव के द्वारा कार्यक्रम में आमजन की सुविधा के लिए कृषि केवाईसी, आधार कार्ड व गैस कनेक्शन से संबंधित केवाईसी भी संबंधित विभागों द्वारा मौके पर ही एक ही स्थान पर उपलब्ध करवाया जाएगा।

 जो भी शिकायतें इस कार्यक्रम के माध्यम से सामने आएंगी उन्हें सीएम सेवा संकल्प में अपलोड किया जाएगा ताकि उनके निवारण होने तक उनकी समय-समय पर समीक्षा होती रहे। 

खंड विकास अधिकारी रमेश शर्मा ने बैठक का संचालन करते हुए ‘‘सरकार गांव के द्वार’’ कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की। 

इस अवसर पर उप निदेशक उच्च शिक्षा कर्म चंद, अधिशासी अभियंता जल शक्ति विभाग डॉ0 मनदीप गुप्ता, सहायक अभियंता लोक निर्माण विभाग जे.एल. कमटा, एसएचओ मदन लाल, बाल विकास परियोजना अधिकारी चौहान चौहान सहित विभिन्न पंचायतों के प्रधानों के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।