लाहुल स्पीति में नही है बाल देखभाल गृह की सुविधा…….. जिला स्तरीय बाल कल्याण एवं संरक्षण समिति की बैठक में बताया

लाहुल स्पीति में नही है बाल देखभाल गृह की सुविधा…….. जिला स्तरीय बाल कल्याण  एवं संरक्षण समिति की बैठक में बताया

अक़्स न्यूज लाइन, केलांग, 03,नवम्बर

जिला लाहुल स्पीति में त्रैमासिक  जिला स्तरीय बाल कल्याण  एवं संरक्षण समिति की बैठक  उपायुक्त राहुल कुमार की अध्यक्षता में  आयोजित की गई। लाहुल स्पीति में जल्द ही बाल देखभाल गृह की सुविधा शुरू होगी।

उपायुक्त राहुल कुमार ने यह खुलासा किया। दरअसल हिमाचल में केवल लाहुल स्पीति में ही अभी तक बाल देखभाल गृह की सुविधा उपलब्ध नही है। ऐसे जिला के जरूमद और देखभाल की आवश्यकता वाले बच्चों को जिला से बाहर भेजना पड़ रहा है। उपायुक्त ने विभाग निर्देश दिए है कि इसके लिए जल्द भूमि को चिन्हित करें। बैठक में बाल कल्याण  से जुड़े विषयों पर चर्चा करते हुए राहुल कुमार  ने कहा कि जिले में बाल मजदूरी व भिक्षावृति सहित बाल शोषण के कोई मामले नही है। लेकिन जिला बाल संरक्षण इकाई जिले में जागरूकता अभियान चलाकर लोगो को बाल अधिकारों के प्रति जागरूक करें ।

उन्होंने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग ,स्वस्थ्य विभाग व शिक्षा विभाग मिलकर जिला बाल विकास इकाई बाल मजदूरी के रोकथाम व बाल अधिकारों के प्रति जागरूकता अभियान चला रहे है । उपायुक्त राहुल कुमार ने बताया कि जिले के दुर्गम क्षेत्र म्यार घाटी के एक गांव में विशेष आवश्यकता वाले बच्चों  की संख्या अधिक है ऐसे में इन इलाकों में स्वास्थ्य विभाग आईसीएमआर की मदद से इस समस्या की तय तक जाने की कोशिश करें ताकि यह पता चल सके कि बच्चों में यह समस्या क्यों आ रही।

बैठक में एसडीएम रजनीश शर्मा, परियोजना अधिकारी आइटीडीपी सोनू गोयल, बीडीओ भुवनेश चड्डा, डीएसपी मनीष चौधरी, जिला कार्यक्रम अधिकारी खुशबिन्दर ठाकुर, अध्यक्ष जिला बाल कल्याण समिति कुंदन शर्मा, सीएमओ डॉक्टर रोशन लाल, जिला बाल संरक्षण अधिकारी डॉक्टर हीरानन्द, जिला आयुष अधिकारी डॉक्टर सुशीला समेत कई विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।