7 अक्तूबर तक चलेगा निशुल्क रेबीज टीकाकरण अभियान

7 अक्तूबर तक चलेगा निशुल्क रेबीज टीकाकरण अभियान

अक्स न्यूज लाइन बिलासपुर 28 सितम्बर : 
 बहुउद्देशिय पशु चिकित्सालय बिलासपुर के प्रांगण में शनिवार को विश्व रेबीज दिवस मनाया गया, जिसमें रेवीज बीमारी के बारे में जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। संयुक्त निदेशक, निदेशालय, पशु पालन विभाग डॉ० सुनील चौहान ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरक्त की व निशुल्क रेबीज टीकाकारण अभियान शुभारम्भ किया। उन्होने बताया कि अभियान जिला बिलासपुर के सभी पशु चिकित्सा संस्थानों में 28 सितम्बर से 7 अक्तूबर तक चलाया जाएगा। बताया कि इस अवधि के दौरान जिला बिलासपुर के सभी पशु चिकित्सा संस्थानों में निशुल्क रेबीज प्रतिरोधक टीके लगाये जाएगें।

उप-निदेशक जिला बिलासपुर डॉ० विनोद कुमार कुन्दी ने जागरूकता शिविर में आए सभी पशु पालको / स्वयं मेरी संस्थाओं के सदस्यों को इस दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी और रेबीज बीमारी के सन्दर्भ में जागरूक किया। उन्होने जिला में किये जा रहे पशु जन्म नियन्त्रण कार्यक्रम के तहत आवारा कुत्तों की जनसंख्या की रोकथाम के लिए कुत्तों की नसबंदी करने बारे प्रोग्राम का संक्षिप्त ब्यौरा दिया और इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जनसहयोग का आह्वान किया।

डॉ० प्रमोद महाजन, डॉ० अंकुश राणा, डॉ० अनुशमा ने रेबीज बीमारी के कारण, लक्षण, सकंमण व टीकाकरण के बारे में विस्तृत जानकारी दी। पशु अत्याचार निवारण समिति अध्यक्ष सुनील शर्मा ने रेबीज टीके के अविषकारक डा0 लुइस पासचर की जीवनी पर अपने विचार सांझा किये और अपनी संस्था के सदस्यों की तरफ से आवारा कुत्तों व बिल्लियों के रेबीज टीकाकरण को सफल बनाने का पशु पालन विभाग को भरपूर योगदान देने का अश्वासन दिया।

शिविर में विशेष अतिथि के रूप में डॉ० मुकेश महाजन, उप निदेशक (महामारी विज्ञान) शिमला, रामप्यारी, पशु जन्म नियन्त्रण कार्यकम सहायक तथा लगभग 60 पशुपालको ने भाग लिया। इस शिवर में 25 आवारा और 42 पालतू कुत्तों का निशुल्क रेबीज बीमारी के प्रतिरोधक टीकाकरण भी किया गया ।