भारी वर्षा से पीरन पंचायत में .......39 रिहायशी मकान व गौशालाओं को हुआ नुकसान......

भारी वर्षा से पीरन पंचायत में .......39 रिहायशी मकान व गौशालाओं को हुआ नुकसान......

अक्स न्यूज लाइन ..शिमला, 16  जुलाई - 2023

भारी वर्षा से हुए भूस्खलन के कारण मशोबरा ब्लाॅक की पीरन में 39 रिहायशी मकान और गौशालाओं को नुकसान पहूंचा है जिनमें 19 मकान और 20 गौशालाएं शामिल  । पंचायत प्रधान किरण शर्मा ने बताया कि ट्रहाई गांव के भगत चंद आन्नद के रिहायशी मकान की छत  पर मलवा गिरने से काफी नुकसान पहूंचा है ।

इसी प्रकार देवठी गांव के नेक राम शर्मा का मकान असुंरक्षित घोषित कर दिया गया है । आंजी गांव के देशराज, कपूर सिंह, इंद्र सिंह, मदन, शांति देवी, श्यामलाल और दयालो देवी,  बागड़ा के प्रभुराम , करेवड़ी के जयचंद, शिल्ली के कृष्ण लाल, खालटू के नित्या नदं, बटोला गांव के ख्यालीराम, कौशल्या, अनौखी राम, पजाल के बाबूराम, मधार के रमेश, चलोग की बबली और जठोग देेवठी के देवदत चेतराम के घर को भूस्खलन से आंशिक नुकसान पहूंचा है । हालांकि इन मकानों के ढहने का खतरा बना हुआ है ।

इसी प्रकार  पीरन पंचायत में करीब 20 गौशालाएं  आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त  हुई है । पंचायत द्वारा निर्मित करीब दस संपर्क सड़के बंद हो गई है जिस कारण किसानों को अपनी फसल मंडियों तक पहूंचाने में दिक्कत पेश आ रही है ।  इसके अतिरिक्त भूस्खलन से किसानों की  सैंकड़ों बीघा भूमि बर्बाद हो गई है  । इनका कहना है कि यदि भारी बारिश का कहर इसी प्रकार जारी रहा तो अनेक मकान पूर्णरूप से  क्षतिग्रस्त हो जाएंगे । प्रधान ने बताया कि पीरन पंचायत में भारी बारिश से हुए  नुकसान की भरपाई के लिए सरकार के साथ मामला उठाया गया है ताकि प्रभावित परिवारों को राहत मिल सके ।
पटवार सर्कल के ग्रामीण राजस्व अधिकारी विजय कुमार ने बताया कि सरकार के निर्देशानुसार भारी बारिश व भूस्खलन से हुए नुकसान के आकलन की रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को समय समय पर भेजी जा रही है ।