जिला की...... सड़कों के सभी ब्लैक स्पॉट की सूची 15 जुलाई तक प्रस्तुत करें........

जिला की...... सड़कों के सभी ब्लैक स्पॉट की सूची 15 जुलाई तक प्रस्तुत करें........

अक्स न्यूज   लाइन ..नाहन  20  जून - 2023
 आगामी मौनसून के दृष्टिगत जिला की विभिन्न सड़कों में संभावित दुर्घटनाओं में जान माल के नुकसान को ध्यान में रखते हुए सिरमौर जिला प्रशासन ने अग्रिम रूप से अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं उपायुक्त सिरमौर सुमित खिमटा ने 15 जुलाई तक जिला की सभी सड़कों के ब्लैक स्पॉट की सूचि और इनकी दुरूस्ती पर होने वाले खर्च के एस्टीमेट तैयार करने के लिए कहा है। इस कार्य के लिए एसडीएम की अध्यक्षता में उप-मंडल स्तरीय समितियों का गठन किया गया है।
  उपायुक्त सिरमौर द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार जिला के सभी उप मंडलों में एसडीएम की अध्यक्षता में समितियों का गठन किया गया है। इन समितियों में जहां सम्बन्धित एसडीएम अध्यक्ष होंगे वहीं उप-मंडल पुलिस अधिकारी एवं क्षेत्रीय प्रबन्धक एचआरटीसी अथवा उनके प्रतिनिधि को सदस्य नियुक्त किया गया है जबकि सम्बन्धित मंडल के अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग इस समिति के सदस्य सचिव होंगे।
जारी अधिसूचना के अनुसार सम्बन्धित एसडीएम की अध्यक्षता में समिति सदस्यों की 20 जून से पूर्व ब्लैक स्पॉट चिन्हित करने के लिए संयुक्त बैठक आयोजित की जायेगी, 25 जून से पूर्व समिति के सदस्य स्पॉट विजिट करेंगे और सम्बन्धित क्षेत्र की सूचना का मिलान करेंगे, जबकि 30 जून से पूर्व समिति सदस्य चिन्हित ब्लैक स्पॉट के कारण संभावित दुर्घटना की रोकथाम पर चर्चा करेंगे।  
इसी प्रकार समिति सदस्य ब्लैक स्पॉट को दुरूस्त करने के लिए प्रथम जुलाई से पूर्व सम्बन्धित विभाग के साथ उपलब्ध फंड पर चर्चा करेंगे तथा 10 जुलाई तक एस.डी.एम.ए. की गाईडलाईन के अनुरूप बलैक स्पॉट को ठीक करने के लिए डीपीआर, पीपीआर तथा फंड प्रोपोजल तैयार करेंगे। समिति 15 जुलाई तक चिन्हित ब्लैक स्पॉट की सूचि सहित अंतिम डीपीआर अथवा फंड प्रोपोजल अध्यक्ष जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के समक्ष प्रस्तुत करेगी।