सघन दस्त एवं निमोनिया नियंत्रण पखवाड़े के लिए प्रशिक्षण सत्र

सघन दस्त एवं निमोनिया नियंत्रण पखवाड़े के लिए प्रशिक्षण सत्र

अक्स न्यूज लाइन सोलन 11 मार्च : 

 ज़िला में 14 से 27 मार्च, 2024 तक सघन दस्त एवं निमोनिया नियंत्रण पखवाड़ा आयोजित किया जाएगा। यह जानकारी आज यहां इस सम्बन्ध में आयोजित संवेदीकरण प्रशिक्षण सत्र की अध्यक्षता करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन डॉ. राजन उप्पल ने दी।

इस प्रशिक्षण सत्र में सघन दस्त एवं निमोनिया पखवाड़ा गतिविधियों के सुचारू संचालन के विषय में आगंनवाड़ी एवं आशा कार्यकर्ताओं को संवेदीकरण प्रशिक्षण दिया गया।

डॉ. राजन उप्पल ने कहा कि ज़िला सोलन में 14 मार्च से 27 मार्च, 2024 तक सघन दस्त एवं निमोनिया नियंत्रण पखवाड़ा अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस अभियान का उद्देश्य सामुदायिक स्तर तक 0 से 05 वर्ष के बच्चों में होने वाले दस्त एवं निमोनिया रोग के बारे में लोगों को जागरूक करना है ताकि बच्चों को इन बीमारियों से बचाया जा सके।

उन्होंने कहा कि इस दौरान बच्चों को दस्त एवं निमोनिया के उपचार के लिए दिए जाने वाले ओ.आर.एस. एवं ज़िक की गोली की उपलब्धतता एवं उपयोग के बारे में विस्तृत जानकारी दी जाएगी।

इस अवसर पर प्रशिक्षणार्थियों को दस्त एवं निमोनिया रोग के लक्षण एवं उपचार के बारे में विस्तृत रूप से अवगत करवाया गया।  
प्रशिक्षण सत्र में ज़िला चिकित्सा अधिकारी डॉ. अमित रंजन, डॉ. गगन, आंगनवाड़ी एवं आशा कार्यकर्ता सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।