प्रधानमंत्री ने रखी अम्ब-अंदौरा रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला........ राज्य में रेलवे विकास में नये अध्याय की शुरूआत : शुक्ल

प्रधानमंत्री ने रखी अम्ब-अंदौरा रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला........ राज्य में रेलवे विकास में नये अध्याय की शुरूआत : शुक्ल

अक्स न्यूज लाइन --  ऊना,  06 अगस्त   - 2023
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज नई दिल्ली से अमृत भारत स्टेशन योजना के अन्तर्गत देश के 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास किया। इनमें हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले के तहत अम्ब-अंदौरा रेलवे स्टेशन भी शामिल है।
इस अवसर पर अम्ब-अंदौरा रेलवे स्टेशन में आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल श्री शिव प्रताप शुक्ल ने कहा कि यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए रेलवे ने यह योजना आरम्भ की है, जिससे हिमाचल के पर्यटन विकास को और गति मिलेगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने रेलवे विकास के क्षेत्र में एक नये अध्याय की शुरूआत की है और देश के जिन 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखी गई है उनमें हिमाचल प्रदेश का यह अम्ब-अंदौरा रेलवे स्टेशन भी शामिल है। इस स्टेशन के नवीनीकरण पर 20.74 करोड़ रुपये व्यय किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इससे पूर्व भी प्रधानमंत्री ने प्रदेश को वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात दी है।
उन्होंने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए हिमाचल प्रदेश में रेलवे विस्तार के लिए 1 हजार 838 करोड़ रुपए मंज़ूर किए जाने पर भी प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया। बजट में सामरिक महत्व की भानुपल्ली-बिलासपुर-बेरी रेल लाइन के लिए 1000 करोड़ ,चंडीगढ़-बद्दी रेललाइन को 450 करोड़ रुपये, नंगल-तलवाड़ा रेल लाइन के लिए 452 करोड़ रुपए वर्ष 2023-24 के बजट में मंज़ूर किए गये हैं।
उन्होंने कहा कि ट्रेन नेटवर्क सुदृढ़ होने से प्रदेश में जहां लोगों को सुविधा मिलेगी वहीं यहां के धार्मिक पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। अन्य राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं को हिमाचल प्रदेश के शक्तिपीठों और अन्य पर्यटक स्थलों तक पहुंचने में आसानी होगी।
उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि अंबाला मंडल ने अम्ब-अंदौरा रेलवे स्टेशन में स्थानीय कला और संस्कृति पर विशेष जोर देते हुए तकनीकी विशेषज्ञों और वास्तुकारों के परामर्श से बेहतर यात्री अनुभव के लिए स्टेशन के विकास की योजना तैयार की है। उन्होंने कहा कि सलाहकारों की सिफारिशों और स्थानीय लोगों की प्रतिक्रिया के आधार पर, अम्ब-अंदौरा स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन के रूप में आधुनिकीकरण के लिए विभिन्न कार्य किए जा रहे हैं। इनमें ट्रैफिक सर्कुलेशन में सुधार और सर्कुलेटिंग एरिया का सौंदर्यीकरण भी शामिल है।
मुख्यमंत्री श्री सुखविन्दर सिंह सुक्खू भी इस कार्यक्रम में वर्चुअल तौर पर नई दिल्ली से जुड़े। उन्होंने क्षेत्र के लोगों को बधाई देते हुए कहा कि यहां उपलब्ध करवाई जाने वाली विशेष सुविधाओं से यात्री लाभान्वित होंगे। उन्होंने अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत पुनर्विकास में अम्ब-अंदौरा रेलवे स्टेशन को शामिल करने के लिए आभार व्यक्त किया।
अम्ब-अंदौरा रेलवे स्टेशन में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण तथा खेल एवं युवा सेवाएं मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने इस स्टेशन को योजना में शामिल करने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने रेलवे विस्तार व आधुनिकीकरण के मामले देश में व्यापक बदलाव किए हैं। उन्होंने कहा कि रेलवे बजट को 2,40000 करोड़ रुपये करके इसमें 9 गुणा वृद्धि की गई है। 6565 किमी इलैक्ट्रिफिकेशन किया गया है, जो अबतक का सबसे अधिक है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में भी रेलवे विस्तार और आधुनिकीकरण में काफी बदलाव आया है।
उन्होंने कहा कि न केवल दौलतपुर चौक तक ट्रेन पहुंचाई गई बल्कि इसका इलैक्ट्रिफिकेशन भी किया गया। उन्होंने कहा कि आज देश में रेलवे में बदलाव को देखा जा सकता है। स्मार्ट कोच, वंदे भारत, बायो टायलेट इत्यादि सुविधाओं से रेलवे को आधुनिक किया गया है। उन्होंने कहा कि अम्ब-अंदौरा पुनर्विकास से इस स्टेशन में भी व्यापक बदलाव देखने को मिलेगा।
राज्यपाल ने इस अवसर पर आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान स्थानीय स्कूलों के 18 विद्यार्थियों को सम्मानित किया, जिन्होंने विभिन्न कार्यक्रमें में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया।
चिंतपूर्णी के विधायक श्री सुदर्शन सिंह, गगरेट के विधायक श्री चौतन्य शर्मा, ऊना सदर के विधायक श्री सतपाल सिंह सत्ती, पूर्व मंत्री श्री वीरेंद्र कंवर, पूर्व विधायक, रेलवे के अधिकारी, राज्यपाल के सचिव श्री राजेश शर्मा,  ऊना के उपायुक्त श्री राघव शर्मा, पुलिस अधीक्षक श्री अर्जित सेन तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।
इससे पूर्व, आज प्रातः राज्यपाल ने शक्तिपीठ माता चिंतपूर्णी और पुलिस लाइन जलेढ़ा स्थित शिव मंदिर में पूजा-अर्चना की।
राज्यपाल के सचिव श्री राजेश शर्मा, उपायुक्त श्री राघव शर्मा और पुलिस अधीक्षक श्री अर्जित सेन भी उनके साथ थे।
.0.