संवेदनशीलता के साथ समस्याओं के समयबद्ध निपटारे के लिए कार्यरत प्रदेश सरकार : डॉ. शांडिल

संवेदनशीलता के साथ समस्याओं के समयबद्ध निपटारे के लिए कार्यरत प्रदेश सरकार : डॉ. शांडिल

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सैनिक कल्याण मंत्री कर्नल डॉ. धनीराम शांडिल ने कहा कि प्रदेश सरकार संवेदनशीलता के साथ आमजन की समस्याओं का समयबद्ध निपटारा सुनिश्चित बनाने के लिए कार्य कर रही है। डॉ. शांडिल आज यहां ज़िला शिकायत निवारण समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

डॉ. शांडिल ने कहा कि विभिन्न विकास परियोजनाओं को समय पर पूर्ण किया जाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि समयबद्ध कार्य जहां धन की बचत करते हैं वहीं पात्र वर्गों तक योजनाओं के लाभ समय पर पहुंचने से योजनाओं का लक्ष्य पूरा होता है।

उन्होंने कहा कि आमजन की अधिकांश समस्याएं पेयजल आपूर्ति, सम्पर्क मार्ग, कम वोल्टेज, स्वास्थ्य संस्थानों में चिकित्सक एवं पैरामेडिकल कर्मी की नियुक्ति और शिक्षण संस्थानों से सम्बन्धित होती हैं। उन्होंने कहा कि अधिकारी एवं कर्मचारी वर्ग की संवेदनशीलता और समयबद्धता अधिकांश समस्याओं का संतोषजनक हल कर सकती है। उन्होंने आशा जताई कि सभी अधिकारी एवं कर्मचारी इस दिशा में प्रदेश सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलकर कार्य करते रहेंगे।

डॉ. शांडिल ने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के ऊर्जावान नेतृत्व में प्रदेश सरकार गुणवत्तायुक्त अधोसंरचना सृजन करने के साथ-साथ स्वास्थ्य जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्र में घर-द्वार के समीप बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने पर बल दे रही है। प्रदेश के 69 चिन्हित स्वास्थ्य संस्थानों को प्रथम चरण में आदर्श स्वास्थ्य संस्थान का दर्जा दिया गया है और इनमें 6-6 विशेषज्ञ चिकित्सक नियुक्त किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार पहले चरण में 200 चिकित्सकों और लगभग 2,200 नर्स की नियुक्ति कर रही है। ज़िला स्तरीय शिकायत निवारण की आज की बैठक में 53 मदों पर चर्चा कर इनका निपटारा किया गया।

डॉ. शांडिल ने कहा कि नागरिक अस्पताल नालागढ़ में शीघ्र ही रेडियोलॉजिस्ट की नियुक्ति कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इस अस्पताल को 200 बिस्तर का करने के मामले पर उच्च स्तर पर विचार-विमर्श किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र धर्मपुर में अल्ट्रासाउंड सुविधा उपलब्ध करवाने की दिशा में शीघ्र कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने चकोता धारकों को मालिकाना हक प्रदान किए जाने के मामले तीन माह में निपटाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि लोक मित्र केन्द्रों में मूल्य सूची प्रदर्शित हो और अधिक दाम वसूलने वाले लोक मित्र केन्द्रों के विरुद्ध कार्यवाही की जाए। उन्होंने वाकनाघाट-सुबाथू-कालका वाया कण्डा-कसौली बस सेवा को शीघ्र आरम्भ करने के निर्देश भी दिए।

डॉ. शांडिल ने वर्तमान में बेसहारा शवानों और अन्य बेसहारा पशुओं की समस्या के निराकरण के लिए उचित कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्वच्छता सामूहिक उत्तरदायित्व है और अपने गांव, शहर तथा प्रदेश को स्वच्छ रखने के लिए सभी का सहयोग अपेक्षित है। बैठक में अवगत करवाया गया कि कमल्याड-खालबाघाट सम्पर्क मार्ग का कार्य प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तृतीय चरण में किया जाएगा। ग्राम पंचायत नौणी में प्राथमिक स्वास्थ्य भवन के निर्माण के लिए भूमि चिन्हित कर ली गई है।

कसौली के विधायक विनोद सुल्तानपुरी ने इस अवसर पर कहा कि यह बैठक अपने निर्धारित समय पर नियमित रूप से आयोजित की जानी चाहिए। उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा ने कहा कि विभिन्न समस्याओं के निराकरण के लिए समयबद्ध कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ज़िला पंचायत अधिकारी के माध्यम से सभी ग्राम पंचायतों को यह निर्देश दिए जाएंगे कि ग्राम सभा की बैठक समाप्त होने पर सभी पारित प्रस्तावों की जानकारी सूचना पट्ट पर प्रदर्शित कर एक प्रति उपायुक्त कार्यालय को प्रेषित की जाए। अतिरिक्त उपायुक्त अजय यादव ने बैठक की कार्यवाही का संचालन किया।