परिवहन विभाग को 13 सौ वीआईपी नंबरों की नीलामी से हुई 6 करोड़ की आय......... सुगम दर्शन प्रणाली से श्रद्धालुओं को हुई सुविधा, मंदिर न्यास चिंतपूर्णी को हुई 35 लाख रुपये की अतिरिक्त आय - उप मुख्यमंत्री

परिवहन विभाग को 13 सौ वीआईपी नंबरों की नीलामी से हुई 6 करोड़ की आय......... सुगम दर्शन प्रणाली से श्रद्धालुओं को हुई सुविधा, मंदिर न्यास चिंतपूर्णी को हुई 35 लाख रुपये की अतिरिक्त आय - उप मुख्यमंत्री

अक्स न्यूज लाइन --  ऊना,  02  सितंबर  - 2023
माता श्री छिन्नमस्तिका धाम चिंतपूर्णी में मंदिर न्यास द्वारा आरंभ की गई सुगम दर्शन प्रणाली से जहां श्रद्धालुओं को माता के दर्शन करने में सुविधा  हुई वहीं इसके कार्यान्वयन से मंदिर न्यास को 35 लाख रुपए की अतिरिक्त आय हुई है जिससे मंदिर न्यास की दैनिक आय में 15.7 की वृद्धि हुई है। यह जानकारी उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने विधानसभा क्षेत्र हरोली के गांव घालुवाल में हरोली मिलन कार्यक्रम के दूसरे दिन उपस्थित हरोली ब्लॉक युवा कांग्रेस के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं तथा क्षेत्रवासियों को संबोधित करते हुए दी।
उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं द्वारा सुगम दर्शन प्रणाली का लाभ लेने के लिए मंदिर प्रशासन ने 1100 रुपए फीस निर्धारित की है। इसके तहत पांच लोगों तक के समूह को बाबा माई दास सदन से मंदिर की लिफ्ट तक ई-वाहन द्वारा मुफ्त में आने-जाने की सुविधा के अलावा लिफ्ट के माध्यम से माता चिंतपूर्णी के दर्शन करने का अवसर दिया जाता है। उन्होंने बताया कि वरिष्ठ नागरिकों तथा दिव्यांगजनों के लिए केवल 50 रुपए फीस निर्धारित की गई है तथा इस दौरान वे अपने साथ एक परिचारक को भी ले जा सकते हैं। 
चिंतपूर्णी मंदिर में सुव्यवस्थित तरीके से आरंभ की गई इस प्रणाली से जहां एक ओर श्रद्धालुओं को माता चिंतपूर्णी मंदिर में सुविधाजनक दर्शन हो रहे हैं वहीं उनके समय की भी बचत हो रही है। उप मुख्यमंत्री ने बताया कि हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा परिवहन विभाग में 13 सौ वीआईपी वाहन नंबरों की नीलामी के माध्यम से 6 करोड रुपए की अतिरिक्त आय अर्जित की गई है। इसके अलावा हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों में भी कुरियर सेवा शुरू की गई है। इसी प्रकार अन्य संसाधनों के द्वारा प्रदेश में आय बढ़ोतरी के लिए निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं। 
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान में हरोली विधानसभा क्षेत्र निर्णायक विकास की ओर अग्रसर है तथा यहां पर राष्ट्रीय स्तर की विकास परियोजनाओं के अलावा क्षेत्रवासियों की मूलभूत आवश्यकताओं के लिए सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल तथा सिंचाई के क्षेत्र में बड़ी परियोजनाओं पर योजनाबद्ध ढंग से कार्य किया जा रहा है ताकि वर्तमान के साथ-साथ आने वाली पीढ़ियों के लिए भी इनका लाभ सुनिश्चित किया जा सके। 
कार्यक्रम में जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रणजीत सिंह राणा, हरोली ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष विनोद बिट्टू तथा अध्यक्ष हरोली ब्लॉक यूथ कांग्रेस कमेटी प्रशांत राय ने भी संबोधित किया।
इस अवसर पर उपाध्यक्ष जिला यूथ कांग्रेस कमेटी शुभम जोशी, सचिव जिला यूथ कांग्रेस कमेटी संजू जखेवाल, सचिव हरोली ब्लॉक यूथ कांग्रेस कमेटी रोहित सहोता, उपाध्यक्ष जिला यूथ कांग्रेस कमेटी सतविंदर शौंटी, महासचिव जिला यूथ कांग्रेस कमेटी बलविंदर कुमार राज शर्मा व प्रदीप बैंस, मनी ठाकुर सोशल मीडिया प्रभारी जिला यूथ कांग्रेस कमेटी, मीडिया प्रभारी हरोली ब्लॉक यूथ कांग्रेस कमेटी मनीष कंवर सहित अन्य क्षेत्रवासी भी उपस्थित थे।
-0-