नरेन्द्र मोदी एक युग पुरूष .....बिन्दल

नरेन्द्र मोदी एक युग पुरूष .....बिन्दल

अक्स न्यूज   लाइन .. शिमला, 17 सितंबर  

 डॉ० राजीव बिन्दल, प्रदेश अध्यक्ष भाजपा ने कहा कि श्री नरेन्द्र मोदी एक युग पुरूष हैं। युगों में ही कोई ऐसा महान पुरूष पैदा होता है, जो बहुआयामी प्रतिभा का धनी हो, जो एक साथ देश के अनेक पहलुओं पर विचार कर सकता हो, न केवल विचारक हो अपितु उन विचारों को हो । पूरा करने की योजना भी बना सकता हो और उन्हें कार्यान्वित करने की क्षमता रखता ऐसे हैं हमारे श्री नरेन्द्र दामोदर दास मोदी जी 

• पारिवारिक जीवन में माता-पिता के प्रति सम्पूर्ण निष्ठा, शुद्ध एवं पवित्र पारिवारिक जीवन और राष्ट्र के प्रति समर्पित जीवन ।
• देश में भ्रमण करते हुए देश की आत्मा को समझा व जाना और उसे अनुभूत किया तथा उसके आधार पर अपने विचारों की श्रृंखला का निर्माण किया ।
• सामाजिक जीवन में एक तपस्वी व्यक्तित्व, एक झोला लेकर राष्ट्र निर्माण के लिए निकल पड़े, न घर, न कारोबार, न व्यापार, केवल देश ही परिवार।

राजनैतिक जीवन :- लक्ष्यों के प्रति स्पष्टता
1- जब तक देश के अभावग्रस्त गरीब भाई-बहनों का विकास नहीं होगा तब तक देश आगे नहीं बढ़ेगा।
2- देश के गरीबों को राष्ट्र विकास में भागीदार बनाने के लिए उनकी शक्तियों का विकास करना होगा।
3- 130 करोड़ देशवासियों को देश की ताकत मानना, न कि उन्हें देश पर बोझ समझना ।
4- देश की ताकत हमारी युवा शक्ति, हमारे वैज्ञानिक, हमारे किसान, हमारी मजदूर शक्ति, हमारे कारीगर, हमारे फौजी, हमारे उद्यमी, हमारे व्यापारिक संस्थान हैं और इन सभी की क्षमताओं का विकास करते हुए देश का विकास करना ।
5- भारत की आत्मा, भारत की सांस्कृतिक विरासत में बसती है। इसका स्पष्ट बोध करते हुए उस सांस्कृतिक शक्ति को जागृत करते हुए देशवासियों का सम्बल बढ़ाना और राष्ट्रोत्थान करना।
6- गुलामी के सभी निशानों को हमें आगे नहीं बढ़ने देना है, ऐसी स्पष्टता अपने हृदय में रखते हुए एक-एक करके उन सभी गुलामी के चिन्हों को समाप्त करते हुए प्रेरणा देने वाले ऐतिहासिक मान बिन्दुओं का विकास करना ।
7- इतिहास हमें प्रेरणा देता है और इतिहास ही हमें डूबो सकता है। यह ज्ञान रखते हुए भारत के सही इतिहास को विश्व के सामने लाने का न केवल विचार अपितु उनका कार्यान्वयन करना ।
8- लॉर्ड मैकाले ने जो इतिहास को तोड़-मरोड़ कर प्रस्तुत किया जिसके कारण देशवासियों का आत्म-विश्वास डूब गया, उसे वास्तविक रूप में लाने का प्रयास करना ।
9- भारत के बिना विश्व का गुजारा नहीं है, इस बात को अच्छे से समझते हुए विश्व की महाशक्तियों का उपयोग भारत के हित में करने की क्षमता का विकास किया । 
10- भारत में उपलब्ध सभी संसाधनों का समुचित उपयोग तथा प्राकृतिक साधन, मानव क्षमता, बौधिक ज्ञान, विवेक आध्यात्म, भाषा-संस्कृति सभी का उपयोग एक साथ करते हुए देश का सर्वांगीण विकास हो । 
इस प्रकार बहुआयामी चिंतन एवं उन सभी पर कार्य करना, केवल मोदी जी द्वारा ही सम्भव ।

मोदी जी के नेतृत्व में मानव क्षमता का विकास करने के लिए बनी योजनाएं
a. स्किल डेवलेपमेंट
b. स्टार्टअप इंडिया
C. स्टैण्डअप इंडिया
d. स्वयं सहायता समूह का सशक्तिकरण
e. पंचायती राज संस्थाओं का सशक्तिकरण और उन्हें सीधे-सीधे धन का आबंटन ।
f. जन-धन योजना बनाकर और लगभग 43 करोड़ लोगों के बैंक खाते खोल कर उन्हें बैंकिंग सिस्टम के लिए तैयार करना ।
g. रेहड़ी-फड़ी वालों के लिए योजना और छोटे कारीगरों के लिए विश्वकर्मा योजना ।
h. प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना ।
i. खिलाडियों का विकास एवं सम्मान ।
j. किसानों की क्षमताओं का विकास एवं सम्मान ।
k. उद्योगों की क्षमताओं का विकास एवं आयात के अवसर आदि -आदि ।

गरीब कल्याण :- प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत रोजगार के साथ-साथ गरीब लोगों को आवास और बिजली-पानी- शौचालय उपलब्ध कराते हुए 80 करोड़ लोगों को निःशुल्क अनाज व 11 करोड़ किसानों को 6000 रुपये हर साल देते हुए उन्हें आगे बढाना । इलाज के लिए आयुष्मान योजना, महिलाओं के लिए स्वच्छ इंधन, खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देते हुए देश को मजबूत स्थिति में खड़ा करना । आधारभूत ढांचे का विकास, नैशनल हाइवे, रेलवे, हवाई यात्रा का विस्तार करते हुए कनैक्टिविटी को बढ़ाना । भ्रष्टाचार पर जबरदस्त हमला करते हुए डिजिटल पेमेंट के माध्यम से लाभार्थियों तक धन का सीधा उनके बैंक खातों में भुगतान करना जैसे बड़े कार्य करते हुए देश को आगे बढ़ाना। राष्ट्र स्वाभिमान के प्रतीक, श्री राम मन्दिर, श्री काशी विश्वनाथ, श्री ननकाना साहिब कोरीडोर, श्री द्वारिका जी, श्री सोमनाथ जी और चारों धामों के विकास की योजना को मूर्त रूप देना ।

वीर जवानों को समर्पित वार मेमोरियल का निर्माण, हिन्दी, संस्कृत, तेलगू व देश की अन्य भाषाओं का विकास, वोकल फॉर लोकल से विविधता में एकता का प्रदर्शन जैसे महत्वपूर्ण विषयों से भारत की आत्मा का जागरण हो रहा है। भारत की सीमाओं की रक्षा करते हुए धारा-370 की समाप्ति, पूर्वी भारत के राज्यों को देश के विकास की मुख्य धारा में मिलाने का सक्षम प्रयास, डिफेंस सैक्टर को शानदार मजबूती प्रदान करते हुए विश्व में शक्तिशाली राष्ट्र के रूप में खड़ा होना,

आर्थिक विकास की दृष्टि से देश को 11वें पायदान से 5वें पायदान पर लाकर खड़ा कर देना व अपने तीसरे टर्म में विश्व की तीसरी आर्थिक महाशक्ति बनाने की घोषणा केवल युगपुरूष श्री नरेन्द्र मोदी जी ही कर सकते हैं और भारतवासियों को पूर्ण विश्वास है कि वे इसे संकल्प को अवश्य पूर्ण करेंगे । आज उनके जन्मदिन के अवसर पर युगपुरूष श्री नरेन्द्र दामोदर दास मोदी जी को नमन ।

डॉ० राजीव बिन्दल प्रदेश अध्यक्ष,
हि०प्र० भाजपा