त्रिलोकपुर मेले में यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा हमारी प्राथमिकता-उपायुक्त त्रिलोकपुर मेले के आयोजन सम्बन्धी प्रबन्धों की समीक्षा की

त्रिलोकपुर मेले में यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा हमारी प्राथमिकता-उपायुक्त    त्रिलोकपुर मेले के आयोजन सम्बन्धी प्रबन्धों की समीक्षा की

अक्स न्यूज लाइन ..नाहन 17 मार्च 2023
उपायुक्त सिरमौर आर.के. गौतम ने कहा कि 22 मार्च से 6 अप्रैल 2023 तक आयोजित होने वाले माता बालासुंदरी मेला त्रिलोकपुर में आने वाले सभी श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सुविधा पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस मेले में दूर-दूर से लाखों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं, इसलिए श्रद्धालुओं के लिए पेयजल, भोजन, शौचालय, स्वास्थ्य और ठहराव आदि सुविधाओं पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।
उपायुक्त आज नाहन में माता बालासुंदरी मेला त्रिलोकपुर मेले के आयोजन के सम्बन्ध में आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
उपायुक्त ने कहा कि पुलिस और होमगार्ड बलों द्वारा मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा पूरी तरह चाक चौबंद रहेगी। मेले के दौरान यातायात को सुचारू बनाने के लिए भी आवश्यक प्रबन्ध किए गए हैं। उन्होंने कहा कि यात्रियों की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे जगह-जगह पर लगाए जायंगे। वाहनों में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पार्किंग स्थल चिन्हित किए गए हैं जहां पर वाहन पार्क किये जा सकेंगे।
उन्होंने कहा कि मेला अवधि के दौरान मंदिर परिसर क्षेत्र में लगातार फोगिंग की जाएगी और दवा का छिड़काव भी किया जाएगा ताकि स्वच्छता बनी रहे। मेले के दौरान मेला परिसर क्षेत्र में स्वच्छता बनाये रखने के लिए 100 सफाई कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा जबकि पिछली बार 80 कर्मचारियों को नियुक्त किया गया था। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए समुचित संख्या में स्थाई और अस्थाई शौचालय बनाये जाएंगे।
उपायुक्त ने कहा कि मेले के अवसर पर लगने वाले भंडारों की गुणवत्ता पर सम्बन्धित अधिकारी निगरानी बनाए रखंगे। उन्होंने कहा कि मेले में लगातार भंडारों का आयोजन किया जाता है जिसमें भारी संख्या में श्रद्धालु भंडारा ग्रहण करते हैं। उन्होंने कहा कि भंडारा स्थल पर साफ-सफाई की उचित व्यवस्था बनाये रखना भंडारा आयोजकों की जिम्मेवारी होगी।
उन्होंने कहा कि यात्रियों की सुविधा के लिए उपलब्ध आवास व्यवस्था को बेहतरीन बनाया जाएगा ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि मेले में आने वाले दिव्यांग, बजुर्ग और बीमार श्रद्धालुओं पर विशेष ध्यान दिया जाएगा और इन्हें पेयजल, विश्राम स्थल आदि की व्यवस्था दी जाएगी। उन्होंने कहा कि मेला अवधि के दौरान चार-पांच स्थानों पर मैडिकल शिविर स्थापित किये जाएंगे जहां चिकित्सकों और पैरा मैडिकल स्टाफ को दवाइयों सहित तैनात किया जाएगा।
उपायुक्त ने मेला आयोजन में जुटे विभिन्न विभागों के अधिकारियों से आग्रह किया कि सभी सम्बन्धित विभाग अपने-अपने विभागों से सम्बन्धित कार्यों और सुविधाओं को बेहतरीन बनायें ताकि उत्तर भारत का हमारा यह प्रसिद्ध और ऐतिहासिक मेला सफलतापूर्वक आयोजित किया जा सके।  
एसडीएम नाहन रजनेश कुमार ने बैठक का संचालन करते हुए उपायुक्त, उपस्थित अधिकारियों और न्यास सदस्यों को मेला आयोजन की पिछली बैठक में लिए गए निर्णयों से अवगत करवाया।
पुलिस अधीक्षक रमण कुमार मीणा, तहसीलदार नाहन पूजा, मुख्य  चिकित्सा अधिकारी डा. अजय पाठक, जिला पंचायत अधिकारी अंचित डोगरा, पुलिस, होमगार्ड, लोक निर्माण, जल शक्ति, खाद्य एवं आपूति, आयुर्वेद, एचआरटीसी आदि विभागों के अलावा मंदिर न्यास के सदस्य भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।