चूड़धार में प्लास्टिक कचरा के ढेरों से आहत हुई..... पर्वतारोही बलजीत कौर.....बलजीत की टीम ने करीब 35 किलो कचरा एकत्र किया.....

चूड़धार में प्लास्टिक कचरा के ढेरों से आहत हुई..... पर्वतारोही  बलजीत कौर.....बलजीत की टीम ने  करीब 35 किलो कचरा एकत्र किया.....

अक्स न्यूज   लाइन ..नाहन  27 जून - 2023
 हिमाचल की बेटी पर्वतारोही  बलजीत कौर  धार्मिक स्थल चूड़धार व रास्तों में फैलाई जा रही गंदगी से काफी आहत है। बलजीत इतनी अधिक आहत है कि उसने इस धार्मिक स्थल की  स्वच्छता का बीड़ा उठा लिया है।  अपनी टीम के साथ रविवार को चूड़धार की यात्रा की ।  उन्होंने शिरगुल देवता के दर्शनों के साथ चुडधार के जंगल मे पर्यटको द्वारा डालें गए कूड़ा की सफाई भी की।  चूड़धार में सभी दुकानदारों, ढाब मालिकों व श्रद्धालुओं को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। इस दौरान बलजीत की टीम ने यहां से करीब 35 किलो कचरा एकत्र किया और कचरे को बोरी में  भरकर नौहराधार पहुंचाया गया । रास्ते में जो भी श्रद्धालु मिले उन्हे चूड़धार जाते समय रास्तों में गंदगी न फैलाने बारे जागरूक किया। बलजीत ने श्रद्धालुओ को यह भी आग्रह किया कि वह अपने साथ पॉलिथीन के लिफाफों व प्लास्टिक की बोतलों में जो खाने पीने का सामान ले जाते है  खाली बोतलों व पॉलिथीन के बैग्स को जंगल में न फैंके। उन्हे अपने साथ घर लाए। बलजीत कौर ने कहा कि चूड़धार के जंगलों में अभी भी कूड़े कचरे के ढेर है। वह जल्द ही अपनी एक बड़ी टीम के साथ फिर से चूड़धार के जंगलों में सफाई का एक बड़ा अभियान चलाएगी।
नौहराधार पहुंचने पर बलजीत कौर ने बताया कि रास्ते में कई स्थानों पर उन्हें कचरे के साथ साथ बियर व शराब की बोतले भी मिली। उन्होंने कहा की यात्रा के दौरान मस्ती कीजिए ,गाने गाइए, भजन कीर्तन करिए मगर बियर व दारू के साथ किया जाने वाला इंजॉय चूड़धार में पसंद नही है। इससे हजारों लोगो की आस्था की आस्था को गहरी ठेस पहुंचती है। श्रद्धालुओ को यात्रा के दौरान  स्थानीय लोगो का भी पूरा सहयोग मिलता है। मगर जो लोग मस्ती के लिए दारू पीकर यात्रा कर रहे है उससे स्थानीय लोगो की धार्मिक भावनाएं आहत हो रही है और ऐसे में यह लोग श्रद्धालुओ का सहयोग करना भी छोड़ देगे।
पीक पर है चूड़धार यात्रा
चूड़धार यात्रा इस इन दिनों पीक पर है। हिमाचल ही नहीं उतर भारत के विभिन्न बाहरी से पर्यटक व श्रद्धालु हजारों की संख्या में चूड़धार पहुंच रहे है। मगर लोग रास्ते में प्लास्टिक की बोतलें, प्लास्टिक के रेनकोट, नमकीन बिस्कुट के रैपर, डिस्पोजल गिलास प्लेट इधर-उधर फेंक रहे है। चोटी पर लगातार हर साल लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है।  लिहाजा कचरा में बढ़ोतरी हो रही है । जहां सरकार स्वच्छता पर लोगों को जागरूक कर रही है, वहीं लोगों द्वारा हरी-भरी सुंदर घाटी को ग्रहण लगाया जा रहा है। वहीं चुडेश्वर सेवा समिति के सदस्यों ने भी सभी पर्यटको से अपील की है कि साफ सफाई का विशेष ध्यान रखे।