जिले में तीन ग्रीन कॉरिडोर में बनेंगे 19 चार्जिंग स्टेशन.... उपमुख्यमंत्री ने ज्वालामुखी में की बैक टू बैक बैठकें......

जिले में तीन ग्रीन कॉरिडोर में बनेंगे 19 चार्जिंग स्टेशन.... उपमुख्यमंत्री ने ज्वालामुखी में की बैक टू बैक बैठकें......

. अक्स न्यूज लाइन -- धर्मशाला , 10 जून - 2023
 उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने आज शनिवार को ज्वालामुखी में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर जिले में चल रहे विकास कार्यों का सिलसिलेवार ब्योरा लिया। उन्होंने लोक निर्माण विभाग विश्राम गृह ज्वालामुखी में जल शक्ति, परिवहन, सहकारिता तथा भाषा, कला एवं संस्कृति विभाग के अधिकारियों से बैठक कर विकास कार्यों की समीक्षा की। उपमुख्यमंत्री ने इस दौरान सभी विभागों के अधिकारियों से लोकहित को ध्यान में रखते हुए कार्य करने के निर्देश दिये।
जल जीवन मिशन के अन्तर्गत चल रही 1067 करोड़ की परियोजनाएं
उपमुख्यमंत्री ने जिले में चल रहे जल शक्ति विभाग के कार्यों का जायजा लेते हुए अधिकारियों को प्रत्येक कार्य को पूर्ण गंभीरता से करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि जिला कांगड़ा में जल जीवन मिशन के तहत 1067 करोड़ की लागत से 227 परियोजनाओं पर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया ज्वालामुखी विधानसभा क्षेत्र में भी जल शक्ति विभाग की महत्वपूर्ण परियोजनाओं पर कार्य प्रगति पर है। उन्होंने बताया कि ज्वालामुखी के साथ लगते क्षेत्रों में जल जीवन मिशन के तहत लगभग 38 करोड़ की परियोजनाएं आने वाले एक महिने में पूर्ण कर दिए जाएंगे।

जिले में तीन ग्रीन कॉरिडोर में बनेंगे 19 चार्जिंग स्टेशन
उपमुख्यमंत्री ने बताया कि इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा प्रथम चरण में छः राष्ट्रीय तथा राज्य उच्च मार्गों को ई-वाहनों के माध्यम से ग्रीन कॉरिडोर के रूप में विकसित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके तहत राजमार्गों पर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जिला कांगड़ा में ग्रीन कॉरिडोर के अन्तर्गत पड़ने वाले तीन राजमार्गों पर प्रथम चरण में 19 चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएँगे, जिसके लिये स्थान का चयन कर लिया गया है। यह चार्जिंग स्टेशन परवाणू-नालागढ़-ऊना-हमीरपुर-देहरा-अम्ब-मुबारकपुर-संसापुर टैरेस - नूरपुर, शिमला-बिलासपुर-हमीरपुर-काँगड़ा-नूरपुर-बनीखेत-चम्बा और मंडी-जोगिन्दरनगर-पालमपुर-धर्मशाला-काँगड़ा-पठानकोट राजमार्ग पर ग्रीण कॉरिडोर में स्थापित किए जाएंगे।
इलेक्ट्रिक बसों को दिया जाएगा बढ़ावा
उपमुख्यमंत्री ने बताया कि सरकार द्वारा हिमाचल पथ परिवहन निगम की 1,500 डीज़ल बसों को चरणबद्ध ढंग से ई-बसों से बदला जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए बजट में एक हजार करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है। उन्होंने बताया कि जिला कांगड़ा में परिवहन विभाग द्वारा इलेक्ट्रिक बसों को चलाने के लिए लगभग 55 रूट चयनित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि आने वाले समय में पूरे जिले में इलेक्ट्रिक बसों और उनके रूटों को बढ़ाया जाएगा।
एचआरटीसी बसों के लिए बनेंगे चार्जिंग स्टेशन
मुकेश अग्निहोत्री ने बताया कि जिला कांगड़ा के धर्मशाला में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट और नगर निगम के माध्यम से 15 इलेक्ट्रिक बसें चलाई गई हैं। उन्होंने बताया कि आने वाले समय में इलेक्ट्रिक बसों की चार्जिंग व्यवस्था को सुदृढ़ किया जाएगा। उन्होंने बताया कि एचआरटीसी द्वारा धर्मशाला बस डिपो में चार्जिंग स्टेशन स्थापित कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा पालमपुर, कांगड़ा, देहरा और संसारपुर टेरेस बस डिपो में इलेक्ट्रिक बसों का चार्जिंग स्टेशन प्रस्तावित है।
शिक्षण संस्थानों के साथ करें कार्यक्रम
उपमुख्यमंत्री ने भाषा, संस्कृति और कला विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि अपनी सांस्कृतिक और साहित्यिक विरासत के संरक्षण और संवर्धन के लिये विभाग शिक्षण संस्थानों के साथ मिलकर कार्यक्रम करे। उन्होंने कहा कि इसके तहत हमारे प्रमुख साहित्यिक विभूतियों की जयंती मनाने के साथ सांस्कृतिक दिवसों को भी मनाया जाये। उन्होंने कहा कि इससे हमारे बच्चे और युवा पीढ़ी अपनी पहचान के साथ जुड़े रहेंगे। उन्होंने विभाग को निर्देश दिये कि जिला काँगड़ा के मंदिरों के इतिहास लेखन का कार्य भी प्रमुखता से किया जाये।
ज्वालाजी मंदिर में नवाया शीश, प्रशासन को दिये फ़र्श पर जल छिड़काव के निर्देश
उपमुख्यमंत्री ने आज अपनी धर्मपत्नी सिम्मी अग्निहोत्री और लोक निर्माण विभाग मंत्री विक्रमादित्य सिंह संग शक्तिपीठ श्री ज्वालाजी मंदिर में माथा टेका। उन्होंने माता के दरबार में पूजा अर्चना करते हुए प्रदेश की ख़ुशहाली की कामना की। उन्होंने इस मौक़े प्रशासन को निर्देश दिये कि मंदिर के फ़र्श पर हर दो घंटे में जल छिड़काव किया जाये। उन्होंने कहा कि गर्मी होने की वजह से मंदिर के फ़र्श बहुत गरम हैं, जिससे श्रद्धालुओं को नंगे पैर चलने में कठिनाई होती है। उन्होंने डीसी काँगड़ा को कहा कि जल छिड़काव के साथ मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं के चलने के लिये मैट बिछाने की व्यवस्था भी की जाये।
अस्पताल में जाना चोटिल चालकों का हाल
उन्होंने इससे पूर्व ज्वालामुखी के नज़दीक बानू दा खूह में पुलिस एस्कॉर्ट गाड़ी और निजी गाड़ी के बीच हुई टक्कर से चोटिल हुए चालकों का हाल जाना। गाड़ियों के बीच हुई टक्कर से दोनों गाड़ियों के चालकों को मामूली चोटें आयीं थी। घटना की जानकारी मिलते ही उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने ज्वालामुखी अस्पताल जाकर उनसे मुलाक़ात की। उन्होंने चोटिल चालकों से मिलकर उनका कुशलक्षेम जाना और डॉक्टर्स से उनके उपचार संबंधित जानकारी प्राप्त की।
स्वर्गीय सुशील रत्तन के चतुर्थवार्षिक श्राद्ध में हुए सम्मिलित
मुकेश अग्निहोत्री ने आज ज्वालामुखी में विधायक संजय रतन के पिता स्वर्गीय सुशील चंद रत्तन के चतुर्थवार्षिक श्राद्ध में सम्मिलित होकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि स्वर्गीय सुशील रत्तन का राज्य के प्रति महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि उनका सामाजिक और राजनीतिक जीवन सबके लिये प्रेरणा देने वाला है।
इस दौरान लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह, मुख्य संसदीय सचिव आशीष बुटेल, मुख्य संसदीय सचिव किशोरी लाल, विधायक जयसिंहपुर यादविंदर गोमा, विधायक सुजानपुर राजेंद्र राणा, विधायक देहरा होशियार सिंह, पूर्व मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी, विप्लव ठाकुर, आशा कुमारी, अजय महाजन सहित उपायुक्त काँगड़ा डॉ. निपुण जिंदल उपस्थित रहे।