किन्नौर जिला की ग्राम पंचायत पूह में आयोजित किया गया निशुल्क आयुर्वेदिक चिकित्सा शिविर

किन्नौर जिला की ग्राम पंचायत पूह में आयोजित किया गया निशुल्क आयुर्वेदिक चिकित्सा शिविर

अक्स न्यूज लाइन किन्नौर 21 फरवरी :

 जिला के पूह विकासखंड की ग्राम पंचायत पूह में आज आयुष विभाग किन्नौर द्वारा एक दिवसीय निःशुल्क आयुर्वैदिक चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया जिसमें लगभग 120 लोगों ने भाग लिया।

जिला आयुष अधिकारी डॉ. इंदु शर्मा ने बताया कि जिला के विभिन्न क्षेत्रों में निशुल्क आयुर्वैदिक चिकित्सा शिविर का आयोजन समय-समय पर किया जा रहा है ताकि जिला के लोगों को आयुर्वैदिक पद्धति से चिक्तिसीय सेवाएं उपलब्ध करवाई जा सके। उन्होंने बताया कि इन चिकित्सा शिविरों में लोगों को निशुल्क दवाईयां भी वितरित की जा रही है तथा जिन लोगों को लम्बे उपचार की आवश्यकता होती है उन्हें जिला आयुर्वेदिक अस्पताल रिकांग पिओ रेफर किया जाता है।

आयोजित आयुर्वैदिक चिकित्सा शिविर में कुल 103 लोगों ने अपनी निःशुल्क स्वास्थ्य जांच करवाई जिसमें 70 महिलाएं, 30 पुरूष व 03 बच्चे शामिल थे। इनमें से कुल 21 मरीजों को जिला आयुर्वेदिक अस्पताल रिकांग पिओ के लिए रेफर किया गया। इस दौरान 35 लोगों के मधुमेह के टैस्ट किए गए तथा 04 सकारात्मक आए मधुमेह के मरीजों को, 11 पाईलस के मरीजों को तथा 02 मरीजों को क्षार सूत्र थेरेपी के लिए आयुर्वेदिक अस्पताल रिकांग पिओ रैफर किया गया। उन्होंने बताया कि रेफर किए गए सभी मरीजों का आयुर्वेदिक पद्धति के माध्यम से ईलाज किया जाएगा।