कॉलेज ऑफ लॉ, काला-अंब के छात्रों ने हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय का दौरा किया

कॉलेज ऑफ लॉ, काला-अंब के छात्रों ने हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय का दौरा किया

 अक्स न्यूज लाइन नाहन , 03 अक्तूबर :

हिमाचल प्रदेश कॉलेज ऑफ लॉ, काला-अंब ने हिमाचल प्रदेश के उच्च न्यायालय का दौरा किया। छात्रों को अदालती कार्यवाही का व्यावहारिक अनुभव प्रदान करने और कानूनी प्रणाली की उनकी समझ बढ़ाने के लिए इस दौरे का आयोजन किया गया था। सहायक प्रोफेसर श्री मनीष भाटिया और सहायक प्रोफेसर सुश्री अनूपा पूरे दौरे के दौरान छात्रों के साथ थे। इस दौरे का प्राथमिक उद्देश्य छात्रों को उच्च न्यायालय की कार्यप्रणाली से परिचित कराना था, जिसमें उच्च न्यायालय स्तर पर न्यायिक प्रणाली की कार्यप्रणाली शामिल है, 
वास्तविक जीवन की अदालती कार्यवाही का अवलोकन करना और अदालती शिष्टाचार को समझना, न्यायाधीशों, वकीलों और अदालत के कर्मचारियों सहित कानूनी पेशेवरों के साथ बातचीत करना, रजिस्ट्री, फाइलिंग अनुभाग और कोर्ट लाइब्रेरी जैसे विभिन्न न्यायालय विभागों के कामकाज की जानकारी प्राप्त करना।

छात्रों को विभिन्न अदालतों में लाइव अदालती कार्यवाही देखने का अवसर मिला। विद्यार्थियों ने न्यायमूर्ति रमेश बिंटा, न्यायमूर्ति केएस तांता, न्यायमूर्ति सुभाष कुमार, न्यायमूर्ति आशा ठाकुर के न्यायालय कक्षों का दौरा किया, जहां उन्होंने अदालती कार्यवाही देखी। विद्यार्थियों के लिए यह दौरा अत्यधिक जानकारीपूर्ण और प्रेरणादायक रहा। 

हिमाचल प्रदेश कॉलेज ऑफ लॉ काला-अंब के निदेशक/प्राचार्य डॉ. अश्वनी कुमार ने कहा कि इन दौरों की मदद से विद्यार्थियों को कोर्ट की सुविधाओं, जिसमें कोर्ट रजिस्ट्री, फाइलिंग सेक्शन और कोर्ट लाइब्रेरी शामिल हैं, के बारे में पता चलता है। इससे उन्हें व्यावहारिक समझ मिली कि कानूनी दस्तावेज कैसे दाखिल,संसाधित और संग्रहीत किए जाते हैं। 

उन्होंने कहा कि कानून के छात्र होने के नाते प्रत्येक विद्यार्थी को यह अच्छी तरह से जानना चाहिए। हिमालयन ग्रुप ऑफ प्रोफेशनल इंस्टीट्यूशंस के चेयरमैन श्री रजनीश बंसल, वाइस चेयरमैन श्री विकास बंसल और सीईओ मन्नत बंसल ने कहा कि हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय का दौरा कानून के छात्रों के लिए एक समृद्ध अनुभव था। इसने न्यायिक प्रक्रिया के व्यावहारिक प्रदर्शन के साथ उनके सैद्धांतिक ज्ञान को पूरक बनाया। छात्रों ने इस सीखने के अवसर के लिए बहुत उत्साह और प्रशंसा व्यक्त की, और हम भविष्य में इसी तरह के दौरे आयोजित करने की उम्मीद करते हैं।