डुब्लु में शराब के ठेके के विरोध में महिलाओं ने खोला मोर्चा.......शराब ठेका खोलने बारे कोई सहमति नहीं ली गई .....

डुब्लु में शराब के ठेके के विरोध में महिलाओं ने खोला मोर्चा.......शराब ठेका खोलने बारे कोई सहमति नहीं ली गई .....

अक्स न्यूज लाइन ..शिमला, 07 जुलाई - 2023
बीते कुछ माह पहले बलोग पंचायत के डुब्लु में खुले शराब के  ठेके के विरोध में विभिन्न ग्राम संगठन व स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने स्थानीय पंचायत के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है । जिस बारे  क्योंथल कलस्टर स्तरीय संगठन की प्रधान गीता ठाकुर की अगुवाई में शराब ठेके के बाहर धरना प्रदर्शन किया गया । बलोग पंचायत के डुब्लु वार्ड नंबर एक व वार्ड नंबर दो  की सदस्या पविता और पूनम ने बताया कि डुब्लु में शराब ठेका खोलने बारे उनसे कोई सहमति नहीं ली गई थी । इनका आरोप है कि ग्राम सभा की बैठक में आईसीआरपी सुनिता शर्मा सहित अनेक महिलाओं  ने डुब्लु में शराब का ठेका न खोलने बारे आपति जताई गई थी इसके बावजूद भी ग्राम पंचायत द्वारा डुब्लु में स्थानीय वार्ड सदस्यों की सहमति लिए बगैर ही एनओसी जारी की गई है  ।
इनका आरोप है कि आबकारी विभाग ने शराब का नया ठेका डुब्लु के बस स्टैंड पर खोला गया है जिससे क्षेत्र का माहौल खराब हो रहा है । डुब्लु की  ममता कश्यप ने बताया कि शराब का ठेका खुलने के उपरांत स्थानीय कुछ लोग खुलेआम शराब पीकर सड़कों पर पड़े रहते हैं जिससे विशेषकर महिलाओं और बच्चों में भय की स्थिति उत्पन्न हो गई है। इनका कहना है कि ठेका के समीप करियाना की दुकान, बस स्टैंड, सतसंग भवन व पानी का चश्मा भी है जहां पर महिलाओं और बच्चों का आना जाना लगा रहता है ।
सीएलएफ प्रधान गीता देवी ने बताया कि क्षेत्र की महिलाओं के प्रतिनिधि मंडल ने बीते दिनों डीसी व एसडीएम शिमला व  आयुक्त आबकारी एवं कराधान विभाग से  ठेका शिफ्ट करने बारे भेंट की गई परंतु जब किसी स्तर पर सुनवाई  नहीं हुई तो  महिलाओं को मजबूरन धरना प्रदर्शन करना पड़ा । जिसे दबाने के लिए ठेकेदार द्वारा पुलिस बुंलाकर महिलाओं को डराया व धमकाया गया । ग्राम संगठन की पदाधिकारी व डुंब्लु गांव की महिलाओं ने  सरकार से शराब के ठेके को डुब्लु से बाहर  तुरंत शिफ्ट करने की मांग की है ।
बलोग पंचायत के प्रधान ओमप्रकाश शर्मा ने बताया कि पंचायत की आय बढ़ाने के उददेश्य से शराब के ठेके खोलने बारे एनओसी दी गई है । जिसके लिए ग्राम सभा की बैठक में लोगों की सहमति ली गई है ।
किसान सभा के प्रदेशाध्यक्ष डाॅ0 कुलदीप तंवर ने  डुब्लु में शराब का ठेका खोलने की कड़ी भत्र्सना की है। उन्होने  महिलाओं की मांग पर इस ठेके को तुरंत शिफ्ट करने की मांग की है ।
इधर आबकारी एवं कराधान निरीक्षक कर्ण ठाकुर ने बताया कि पंचायत की मांग व एनओसी मिलने पर डुब्लु में ठेका खोला गया है ताकि शराब माफिया पर लगाम लग सके । बताया कि स्थानीय ग्राम पंचायत की ही अनुशंसा पर ही शराब का ठेका किसी अन्य स्थान पर शिफ्ट किया जा सकता है ।