कुंभकर्णी नींद सोया शिक्षा बोर्ड कब जागेगा....... अभी तक बोर्ड ने सिलेबस तक निर्धारित नहीं किया .....

कुंभकर्णी नींद सोया शिक्षा बोर्ड कब जागेगा....... अभी तक बोर्ड ने सिलेबस तक निर्धारित नहीं किया .....

अक्स न्यूज   लाइन ..नाहन  10  जून - 2023
 हिमाचल प्रदेश शिक्षा बोर्ड धर्मशाला की कार्यप्रणाली पर प्रश्नचिन्ह लगाते हुए विद्यालय प्रवक्ता संघ ने मांग की है कि शीघ्र अति शीघ्र  सत्र 23-24 की परीक्षा संचालन एवं पाठ्यक्रम  विभाजन की अधिसूचना शीघ्र जारी  करने की फरियाद की है। प्रवक्ता संघ  जिला सिरमौर अध्यक्ष  सुरेंद्र पुंडीर, राज्य वरिष्ठ उपाध्यक्ष नरेंद्र नेगी, वरिष्ठ उपाध्यक्ष  ओम प्रकाश शर्मा ,महासचिव डॉ आई डी राही, जिला कोषाध्यक्ष  विजय  वर्मा, राज्य कार्यकारिणी सदस्य सतीश शर्मा, संजय शर्मा ,रमेश नेगी, महिला अध्यक्ष सीमा वर्मा , भावना साथी , रमा शर्मा, संध्या चौहान आदि ने  खेद व्यक्त किया कि लगभग आधा सत्र बीतने को है परन्तु बोर्ड अभी तक यह निर्धारित नही कर पाया कि परीक्षाएं  वार्षिक होगी या छमाही । 
 गौरतलब है कि प्रति वर्ष  लगभग 2 लाख विद्यार्थी 10 वीं व 12वीं कक्षा की परीक्षा देते है जिनसे बोर्ड करोड़ो रूपय की शुल्क वसुली करता है परन्तु उन विद्यार्थीयो के भविष्य के प्रति इस प्रकार की लापरवाही अत्यंत चिंता का विषय है।  प्रवक्ता संघ जिलाध्यक्ष ने आरोप लगाया कि यद्यपि प्रवक्ता संघ  सहित विभिन्न शिक्षक संगठन बार बार शिक्षा बोर्ड को आगाह करते आए है परन्तु बोर्ड कुंभकर्णी नींद से जागने को तैयार ही  नही है ।
 शिक्षक संघ ने यह भी आरोप लगाया कि वर्तमान परिस्थित में जबकि बोर्ड का अधिकतर कार्य शिक्षको द्वारा विद्यालय स्तर पर किया जा रहा है तब भी प्रशासनिक निर्णय लेने मे बोर्ड की यह लेटलतीफी विद्यार्थीयो को भारी पड़ेगी कयोकि इसी माह 22 जुलाई से ग्रीष्मकालीन अवकाश होना है और यदि 10 वीं और 12 वीं की परीक्षा पिछले वर्ष की तरह टर्म के आधार पर होंगी तो अभी तक बोर्ड ने सिलेबस तक निर्धारित नहीं किया और ऐसे में अध्यापकों को प्रथम सत्र की परीक्षा के लिए मात्र अगस्त के 23 दिन ही मिल पायंगे।