किन्नौर जिला के रा.व.मा.पा. ज्ञाबुंग में आयोजित किया गया परिचय अभ्यास....

किन्नौर जिला के रा.व.मा.पा. ज्ञाबुंग में आयोजित किया गया परिचय अभ्यास....

  अक्स न्यूज लाइन -- किन्नोर ,  01 मई -  2023
राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) द्वारा किन्नौर जिला में आयोजित किए जा रहे परिचय अभ्यास के तहत आज जिला के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (रा.व.मा.पा) ज्ञाबुंग में प्राकृतिक एवं मानवजनिक आपदाओं के समय त्वरित सहायता पहुंचाने के दृष्टिगत परिचय अभ्यास का आयोजन किया गया।
परिचय अभ्यास में विद्यालय के अध्यापकों व विद्यार्थियों को विभिन्न आपदाओं जैसे भूकंप, बाढ़, भू-स्खंलन, गर्जना के साथ बिजली गिरने की संभावना, तेज हवाएं इत्यादि आपदाओं की स्थिति में क्या करो और क्या न करो बारे विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। इसके अलावा आपदा की स्थिति में किए जाने वाले राहत कार्यों की तैयारियों को सुदृढ़ करने तथा आपदा के समय बरती जाने वाली सावधानियों बारे भी जानकारी दी गई।
इस अवसर पर एनडीआरएफ के दल द्वारा एक माॅक ड्रील भी आयोजित की गई जिसमें एक नाटकीय आपदा द्वारा उपस्थित अध्यापकों व विद्यार्थियों को विभिन्न प्रकार की आपदाओं से निपटने बारे जानकारी दी गई।
गौरतलब है कि एन.डी.आर.एफ के दल द्वारा 02 मई को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लिप्पा, 03 मई को निचार स्थित रमेश हाईड्रो इलैक्ट्रिक प्रोजेक्ट, 04 मई को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला उरनी व निगुलसरी तथा 05 मई को निगुलसरी स्थित राष्ट्रीय उच्च मार्ग-5 में भू-स्खंलन स्थल में आपदा की स्थिति से निपटने के लिए परिचय अभ्यास किया जाएगा।