कांगड़ा जिला में लिंगानुपात सुधार पर रहेगा विशेष फोक्स: डीसी

कांगड़ा जिला में लिंगानुपात सुधार पर रहेगा विशेष फोक्स: डीसी
अक्स न्यूज लाइन धर्मशाला, 11 अक्तूबर : 
उपायुक्त हेमराज बैरवा ने कहा कि कांगड़ा जिला में लिंगानुपात में सुधार पर विशेष फोक्स किया जाए इस के लिए ग्रामीण स्तर तक लोगों को जागरूक करने के लिए आंगनबाड़ी वर्कर्स मिशन मोड में कार्य करें। शुक्रवार को  डीआरडीए सभागार में अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ थीम पर आधारित एक दिवसीय जिला स्तरीय कार्यशाला में बतौर मुख्यातिथि उपायुक्त हेमराज बैरवा ने कहा कि कांगड़ा जिला में 1000 लड़कों के मुकाबले 925 लड़कियों का अनुपात है इसमें अभी भी सुधार की गुजांइश है। उन्होंने कहा कि पीसी एंड पीएनडीटी एक्ट के अंतर्गत कन्या भ्रूण हत्या पर पूर्णतयः अंकुश लगाने का प्रावधान किया गया है तथा इस एक्ट के बारे में जागरूकता जरूरी है।  

   उन्होंने कहा कि लिंगानुपात में सुधार के साथ साथ बच्चों के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दिया जाए इस के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अभिभावकों को जागरूक करें तथा मोबाइल पर पोषण आंकड़ों का आकलन करें और बच्चों की ग्रोथ को भी माॅनिटरिंग भी सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि बच्चों की छह माह की आयु तक स्तनपान के साथ साथ समय पर उपरी आहार की भी करें तथा आयु अनुसार पर्याप्त आहार सुनिश्चित करना जरूरी है ताकि युवा पीढ़ी का स्वास्थ्य बेहतर हो सके।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण से रचिता जी ने पीसी एंड पीएनडीटी अधिनियम पर व् महिलाओं से सम्बंधित कानूनों के बारे में विस्तृत जानकारी दी जबकि रोमा गुलेरिया कानूनी संरक्षण अधिकारी ने पॉक्सो व् किशोर न्याय अधिनियम के बारे में जानकारी दी,  राजेश कुमार शर्मा  जिला बाल संरक्षण अधिकारी  ने बच्चों  से संबन्धित चलाई जा विभिन्न योजनाओ के बारे में जानकारी दी।  
   इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री अशोक कुमार शर्मा ने जिला के बाल लिंगानुपात व् जन्म  के समय लिंगानुपात पर प्रकाश डालते हुए बताया की जिला मे ऐसी पंचायतें जिनका लिंगानुपार चिन्ता जनक है उनमे सुधार की  ज्यादा जरूरत है । इस कार्याशाला में जिला स्वास्थ्य विभाग से ,महिला पुलिस थाना , शिक्षा विभाग पंचायत  विभाग से अधिकारी व कर्मचारी  समस्त बाल विकास परियोजना अधिकारी पर्यवेक्षक सहित आंगनवाड़ी कार्यकर्ताएं उपस्थित रही ।