कर्बला के शहीदों की याद में ताजिऐ निकाले.....

कर्बला के शहीदों की याद में ताजिऐ निकाले.....

अक्स न्यूज   लाइन ..नाहन  29  जुलाई - 2023
मुस्लिम समुदाए ने आज मुहर्रम  के मौके  पर कर्बला के शहीदों  क ो याद करते हुए शहर में ताजिऐ निकाले इस मौके पर समुदाय के भारी संख्या में भाग लिया। 
अंजुमन इस्लामिया के प्रधान गुलमनव्वर अहमद,अधिवक्ता शकील अहमद शेख, कैप्टेन सलीम अहमद ने बताया कि आज इस्लामी हिजरी 1445 का पहला महिना और 10 तारीख है । इस दिन को कर्बला के शहीदों की याद में पूरी दुनिया भर में शिया लोग शहीदी दिवस के तौर पर मनाते हैं। 
इस दिन इमाम हुसैन रजि0को यजीद की फ़ौज ने शाम को नमाज़ पढ़ते हुए धोखे से क़त्ल कर दिया था। इस युद्ध में उनके साथ 72 लोग भी शहीद हुए थे जिसमे उनका 10 महीने का बेटा अली असगर भी था। 
यजीदी फौजों ने इन लोगो का खाना पानी बंद कर दिया ताकि ये लोग तंग आकर व्यभिचारी वअपने को खुदा कहलाने वाले यजीद जो उस समय का खलीफा या उसकी दासता स्वीकार कर ले परन्तु इमाम हुसैन व् 72 अन्य लोगों ने उसकी दासता स्वीकार नहीं की और युद्ध किया और अपने प्राण धर्म और सच्चाई के रास्ते पर न्योछावर कर दिए । 
 नाहन शहर में ताजियादारी की प्रथा रियासत काल से चली आ रही है।  उस समय कुछ शिया मुस्लिम नाहन शहर में रहते थे,जो बंटवारे के समय यहाँ से चले गए। तब से सुन्नी समुदाय के लोग इस परम्परा को बड़ी अकीदत के साथ मनाते आ रहे हैं।  शहर में ताजिया बनाने का काम पहले मुहर्रम का चाँद दिखाई देने के साथ शुरू हो जाता है इस दौरान पूरे शहर में सभी समुदाय के लोग ताजियों पर जा कर अपनी अकीदत पेश करके मर्सिये पढ़े जाते हैं ।