ऊर्जावान युवा देश को मजबूत और शक्तिशाली बनाता है : खन्ना

ऊर्जावान युवा देश को मजबूत और शक्तिशाली बनाता है  : खन्ना

अक्स न्यूज लाइन शिमला 22 सितम्बर : 

भाजपा के पूर्व प्रदेश प्रभारी एवं पूर्व राज्यसभा सांसद अविनाश राय खन्ना ने प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने राज भवन में मुकालत की।इस दौरान अविनाश राय खन्ना और राज्यपाल की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाए गए राष्ट्रीय कार्यक्रम एक पेड़ मां के नाम पर, किस प्रकार से युवा देश की मजबूती के लिए इस महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है और विभिन्न सामाजिक विषयों को लेकर चर्चा हुई।

खन्ना ने कहा की लोकतंत्र में युवाओं की भूमिका सिर्फ राजनेता बनने तक ही सीमित नहीं है, यह सक्रिय नागरिक बनने के बारे में भी है जो अपने निर्वाचित प्रतिनिधियों को जवाबदेह बनाते हैं। युवाओं ने विभिन्न सामाजिक और राजनीतिक आंदोलनों में अपनी क्षमता दिखाई है जैसे युवा बंगाल आंदोलन,
यह आंदोलन 1820 और 1830 के दशक में बंगाल में उठा था, यह आंदोलन राजा राम मोहन राय की विचारधारा से ज़्यादा आधुनिक था।

उन्होंने कहा कि युवा राजनीतिक सहभागिता: आगे का रास्ता भारतीय राजनीति में युवाओं के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करने और उनकी क्षमता का एहसास करने के लिए बहु-आयामी दृष्टिकोण आवश्यक है। भारत राजनीतिक परिवर्तन के शिखर पर खड़ा है, इसलिए भारतीय लोकतंत्र में युवाओं की भूमिका को कम करके नहीं आंका जा सकता। जिन चुनौतियों का सामना करना पड़ा भारतीय राजनीति में युवावास्तविक हैं, लेकिन वे दुर्गम नहीं हैं। सही नीतियों, शिक्षा और अवसरों के साथ, युवा भारत में आवश्यक राजनीतिक परिवर्तन के पीछे प्रेरक शक्ति हो सकते हैं। युवा राजनीतिः परिवर्तन का इंजन, भारत के युवा, देश की आबादी के एक बड़े हिस्से का प्रतिनिधित्व करते हैं। उनकी ऊर्जा, उत्साह और ताज़ा दृष्टिकोण राजनीतिक परिवर्तन के लिए प्रेरक शक्ति हो सकते हैं। भारतीय लोकतंत्र में युवाओं की भूमिका सिर्फ वोट डालने तक ही सीमित नहीं है, इसका विस्तार राष्ट्र के भविष्य को आकार देने तक है। यह एक सुस्थापित तथ्य है कि जब युवा सक्रिय रूप से राजनीति में शामिल होते हैं, तो वे महत्वपूर्ण और सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं।

उन्होंने कहा कि 'एक पेड़ मां के नाम' एक वृक्षारोपण अभियान है जिसकी शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व पर्यावरण दिवस 2024 पर की थी। इस अभियान का मकसद है कि हर व्यक्ति अपनी मां के नाम पर एक पेड़ लगाए और इस तरह पर्यावरण संरक्षण में योगदान दे। मैं मानता हूं कि माननीय प्रधानमंत्री मोदी ने पर्यावरण रक्षा के इस पुनीत अभियान को "एक पेड़ मां के नाम" का रूप देकर इसे मातृवंदना से जोड़ने की जो स्तुत्य पहल की है उसके लिए वे भूरि-भूरि प्रशंसा के हकदार हैं। प्रधानमंत्री मोदी का अपनी मां के प्रति जो समर्पण और श्रद्धाभाव रहा है वह हम सबके लिए प्रेरणा का विषय है। इस अभियान का एक निहितार्थ यह भी है कि हम सब प्रकृति की गोद में ही पलकर बड़े होते हैं। अतः इस अभियान से जुड़ कर हमें प्रकृति के प्रति अपने फर्ज को भी पूरा करने की संतुष्टि मिल सकती है।