जिला में 70 प्रतिशत लोगों के बन चुके है आभा कार्ड, स्वास्थ्य सुविधा के लिए जरुरी होगी आभा आई डी-अजय पाठक

जिला में 70 प्रतिशत लोगों के बन चुके है आभा कार्ड, स्वास्थ्य सुविधा के लिए जरुरी होगी आभा आई डी-अजय पाठक
अक्स न्यूज लाइन नाहन 19 जून : 
आयुष्मान भारत- मुख्य चिकित्सा अधिकारी जिला सिरमौर डॉ अजय पाठक ने बताया कि  जिला सिरमौर में अब तक डिजिटल मिशन के तहत 70 प्रतिशत लोगों ने अपने आभा अकाउंट बना लिए है।

उन्होंने बताया कि जिला में जल्द ही हेल्थ मैनेजमेंट इन्फॉर्मेशन सिस्टम शुरू होने जा रहा है। जो मेडिकल कॉलेज नाहन के साथ पांच सिविल अस्पतालों में भी शुरू होगा। उन्होंने बताया कि आभा कार्ड का लाभ सभी मरीजों को होगा मरीजों को अपनी ओ पी डी पर्ची के साथ अपनी टेस्ट रिपोर्ट भी उनकी आभा आई डी में प्राप्त हो जाएगी । आगामी समय में किसी भी तरह की स्वास्थ्य सुविधा के लिए आभा आई डी जरुरी होगी।

उन्होंने बताया कि आयुष्मान भारत- डिजिटल मिशन के अन्तर्गत आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट बनाये जा रहे है जिसके लिए लाभार्थी अपने आधार कार्ड से अपना हेल्थ अकाउंट बना सकते है ताकि उन्हें अपनी हेल्थ की सभी जानकारी उस हेल्थ अकाउंट में हर समय प्रदर्शित हों। लाभार्थी स्वयं भी यह हेल्थ अकाउंट गूगल प्ले स्टोर से आभा एप्प डाउनलोड करके या  “ABDM portal”  से भी बना सकते है। इसके अतिरिक्त लाभार्थी अपने क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता की सहायता से भी आभा आई डी बना सकते है। उन्होंने बताया कि यह सुविधा निशुल्क उपलब्ध है।

डॉ अजय पाठक ने बताया कि आधार कार्ड से फ़ोन नंबर न जुड़े होने के कारण आभा आई डी बनाने में मुश्किल आ रही है। उन्होंने आम जन मानस से अपील की है कि अपना मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक करवाकर अपनी आभा आई डी अवश्य बनायें।

उन्होंने बताया कि बड़े अस्पतालों ने पहले ही आभा आई डी युक्त लाभार्थियों को प्राथमिकता के आधार पर सुविधा देना शुरु कर दिया है। एच एम आई एस (हेल्थ मनेजमेंट इन्फोर्मेशन सिस्टम) लागु होने के बाद सभी अस्पतालों में आभा आई डी युक्त लाभार्थियों को प्राथमिकता दी जाएगी इस अकाउंट में सभी मेडिकल डॉक्यूमेंट और रिपोर्ट सेव रहेंगे।

उन्होंने आभा कार्ड बनाने से वंचित रहे लोगो से आग्रह किया है कि वे जल्द से जल्द अपना और अपने परिवार का हेल्थ अकाउंट (आभा आई डी) बनवा ले ताकि भविष्य में उन्हें किसी सम्स्या का सामना न करना पड़े। अधिक जानकारी के लिए जिला समन्वयक रमन शर्मा मोबाइल नंबर 9459001304 पर संपर्क कर सकते हैं।