अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव सिनेमा में राज्यपाल ने सम्मानित किये बेहतरीन फिल्मकार......

अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव सिनेमा में राज्यपाल ने सम्मानित किये बेहतरीन फिल्मकार......

 अक्स न्यूज   लाइन .. शिमला, 24  सितंबर  
हिमाचल प्रदेश के माननीय राज्यपाल श्री शिव प्रताप शुक्ला की ने गाइएटी थिएटर शिमला में आयोजित इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ शिमला के सम्मान समारोह में ऊत्कृष्ट फिल्मकारों को पुरस्कार से सम्मानित किया गया। अपने संबोधन में, हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल ने महोत्सव के प्रति अपना उत्साह व्यक्त किया और सांस्कृतिक उत्सव का मुख्य आकर्षण प्रतिष्ठित पुरस्कार समारोह रहा , जहाँ सर्वश्रेष्ठ फिल्मों को पुरस्कृत किया गया । इस पुरस्कार वितरम समारोह में प्रख्यात फिल्म निर्देशक और निर्माताउपस्थित थे। 

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए माननीय राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला ने फिल्म निर्माताओं की कला के प्रति समर्पण और सम्मोहक कहानियां बताने की उनकी क्षमता की सराहना की। उन्होंने राष्ट्रों के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान और समझ को बढ़ावा देने में सिनेमा कीभूमिका पर जोर दिया।
उन्होंने कहा शिमला का अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव हमारे राज्य के लिए एक नियमित कार्यक्रम बन गया है, जो हिमाचल प्रदेश और वैश्विक फिल्म समुदाय के बीच गहरे संबंध को बढ़ावा देता है। सिनेमा के माध्यम से, हम अपनी संस्कृति, मूल्यों और कहानियों को दुनिया के साथ साझा करते हैं।

शिमला का अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव एक ऐसा मंच रहा है जो सिनेमा के माध्यम से विभिन्न संस्कृतियों को जोड़ता है। क्योंकि महोत्सव में विविध प्रकार की फिल्में प्रदर्शित की गईं, जिन्होंने दर्शकों और जूरी सदस्यों मंत्रमुग्ध कर दिया।

22 से 24 सितंबर 2023 तक चले इस महोत्सव में विचारोत्तेजक वृत्तचित्रों से लेकर सम्मोहक कथाओं तक, विभिन्न श्रेणियों में फिल्मों का उल्लेखनीय चयन शामिल था। दुनिया के कोने-कोने से फिल्म निर्माता, अभिनेता और सिनेप्रेमी इस सिनेमाई असाधारणता को देखने के लिए शिमला आए।
महोत्सव निदेशक पुष्प राज ठाकुर ने कहा कि इसके पिछले संस्करणों के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव शिमला के 9वें संस्करण की मॉडल सेंट्रल जेल कंडा और नाहन में भी स्क्रीनिंग की गई है। विशेष योग्यता वाले बच्चों के लिए संस्थान ढली में एक और स्क्रीन लगाई गई जहां 130 छात्रों अपने स्कूल परिसर में फिल्में देखीं।
इस फिल्म महोत्सव में 20 देशों और 24 राज्यों की फिल्मों के विविध चयन शामिल किये गए , जिनमें लघु, वृत्तचित्र और फीचर फिल्में शामिल हैं, जो दर्शकों को सिनेमाई अनुभवों की एक मनोरम श्रृंखला पेश करती हैं। 
इस वर्ष प्रतियोगिता के लिए आधिकारिक तौर पर 38 अंतर्राष्ट्रीय श्रेणी, 62 राष्ट्रीय और 5 फिल्मों को राज्य श्रेणी में चुना गया है।

श्रेणी में संयुक्त राज्य अमेरिका, बेल्जियम, ईरान, कनाडा, चीन, चेक गणराज्य, तुर्की, नेपाल, मिस्र, बांग्लादेश, इटली, पोलैंड, अर्जेंटीना, स्वीडन, अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस और दुबई के फिल्मकारों ने भाग लिया ।

जबकि भारत से इक्कीस राज्यों ने हिस्सा लिया - केरल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, मणिपुर, असम, दिल्ली, पंजाब, पश्चिम बंगाल, कश्मीर, उत्तराखंड, उड़ीसा, झारखंड, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश। गेयटी थिएटर, शिमला में स्थित एक प्रतिष्ठित विरासत स्थल, इस सिनेमाई असाधारण प्रदर्शन के
लिए एक आदर्श पृष्ठभूमि है। अत्याधुनिक स्क्रीनिंग सुविधाओं के साथ इसका ऐतिहासिक आकर्षण उत्सव में उपस्थित लोगों के लिए एक अनूठा और गहन अनुभव प्रदान करेगा।समारोह के दौरान दिए गए उल्लेखनीय पुरस्कारों में शामिल हैं: