30 तक ई-केवाईसी करवाएं सभी राशन कार्डधारक: हेमराज बैरवा

30 तक ई-केवाईसी करवाएं सभी राशन कार्डधारक: हेमराज बैरवा

अक्स न्यूज लाइन - हमीरपुर, 24 सितंबर  
 

उपायुक्त हेमराज बैरवा ने जिला के सभी छूटे हुए राशन कार्डधारकों से 30 सितंबर तक ई-केवाईसी करवाने की अपील की है।
उन्होंने बताया कि सरकार के निर्देशों के अनुसार सार्वजनिक वितरण प्रणाली के डाटा को आधार के अनुरूप बनाने के उद्देश्य से प्रत्येक राशनकार्ड लाभार्थी को 30 सितंबर 2023 तक अपनी ई-केवाईसी करवानी होगी।
 उपायुक्त ने बताया कि जिला के सभी राशनकार्ड लाभार्थियों की ई-केवाईसी करवाने के लिए खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग ने विशेष अभियान चलाया था और जिला के अधिकतर राशन कार्डधारकों की ई-केवाईसी हो चुकी है। लेकिन, अभी भी कई उपभोक्ताओं ने अपनी ई-केवाईसी नहीं करवाई है।
 

हेमराज बैरवा ने बताया कि शेष बचे लाभार्थियों में मुख्यतः 5 से 15 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चे और वृद्ध लाभार्थी हैं। दरअसल, इनके आधार बायोमैट्रिक्स अपडेट नहीं हो पाए थे। इन्हें अपने आधार बायोमैट्रिक्स एवं आधार कार्ड अपडेट करवाने का पर्याप्त समय दिया गया था। इसके बावजूद जिन लाभार्थियों ने अपना आधार अपडेट नहीं करवाया है, वे तुरंत नजदीकी आधार सेंटर में जाकर इसकी अपडेशन करवाएं और उसके बाद स्थानीय उचित मूल्य की दुकान में अपनी ई-केवाईसी भी करवाएं।

उपायुक्त ने बताया कि ई-केवाईसी की एवज में डिपो होल्डरों को प्रोत्साहन राशि दी जा रही है। उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया में सराहनीय कार्य करने वाले डिपो होल्डरों को विशेष रूप से पुरस्कृत भी किया जाएगा।