राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत निर्धारित लक्ष्य शीघ्र पूर्ण करें विभाग -एल.आर.वर्मा

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत निर्धारित लक्ष्य शीघ्र पूर्ण करें विभाग -एल.आर.वर्मा
अक्स न्यूज लाइन नाहन 07 अगस्त : 
उपायुक्त कार्यालय नाहन के सभागार में जिला स्तरीय सतर्कता समिति तथा जिला स्तरीय सार्वजनिक वितरण समिति की समीक्षा बैठक जिला दण्डाधिकारी एल.आर.वर्मा की अध्यक्षता में आयोजित हुई। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 के तहत  जिला सिरमौर में ग्रामीण स्तर पर 2,61,103 लाभार्थियों व शहरी स्तर पर 14,138 लाभार्थियों का चयन करने का लक्ष्य रखा गया था जिसमें से ग्रामीण स्तर पर 2,32,939 तथा शहरी स्तर पर 10,283 लाभार्थियों का चयन कर लिया गया है। उन्होंने ग्रामीण स्तर पर डीआरडीए व समस्त खाद्य निरिक्षकों को शेष लाभार्थियों का चयन शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए ताकि जिला में शत प्रतिशत लक्ष्य पूर्ण किया जा सके।

इस बैठक का संचालन करते हुए जिला नियन्त्रक सिरमौर नरेंद्र धीमान ने बताया कि जिला में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अन्तर्गत चयनित लाभार्थियों को तीन किलों आटा व दो किलो चावल प्रति व्यक्ति की दर से निःशुल्क प्रदान किया जा रहा है।उन्होंने बताया कि माह अप्रैल से जून, 2024 तक 17130 क्विंटल चावल तथा 28150 क्विंटल आटा लाभार्थियों को प्रदान किया गया है।

 बैठक में कार्यालय उप निदेशक प्रारंभिक शिक्षा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी , जिला कार्यक्रम अधिकारी आईसीडीएस के माध्यम से बीपीएल, अंतोदय तथा अन्य लाभार्थियों को निःशुल्क प्रदान की जा रही स्कीमों के बारे में अवगत करवाया गया।

एल.आर.वर्मा की अध्यक्षता में आयोजित हुई जिला स्तरीय सार्वजनिक वितरण समिति की समीक्षा बैठक

जिला स्तरीय सार्वजनिक वितरण समिति की समीक्षा बैठक करते हुए जिला दण्डाधिकारी ने बताया कि जिला सिरमौर में वर्तमान में 131475 राशनकार्ड धारक है जिन्हें अप्रैल माह से जून, 2024 तक 101630 मिट्रिक टन गुणवत्ता पूरक खाद्यान सामग्री उपलब्ध करवाई गई।   

जिला नियन्त्रक सिरमौर मनीष धीमान ने बताया कि खाद्यानों की गुणवत्ता के लिए समय-समय पर नमूनों को एकत्रित कर निदेशालय को विश्लेषण के लिए भेजा जाता है। उन्होने बताया कि माह अप्रैल से जून तक 37 नमूनें भेजे गये थे जिनमें से 32 नमूनें सरकार द्वारा निर्धारित मापदण्ड़ों के अनुरूप सही पाए गए तथा शेष नमूनों की रिपोर्ट आनी बाकी है।

जिला नियन्त्रक ने बताया कि जिला सिरमौर में 16 गैस एजेंसियां कार्यरत है जिनके माध्यम से 157168 उपभोक्ताओं को गैस की आपूर्ति सुचारू रूप से उपलब्ध करवाई जा रही। उन्होंने परिदान प्रणाली के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि पूर्व में उचित मूल्य के दुकान धारक स्वयं खाद्यान सामग्री को विभिन्न थोक भण्डारों से उचित मूल्य की दुकानों तक लेकर जाते थे परन्तु अब द्वार परिदान प्रणाली के तहत उन्हें राशन दुकान पर उपलब्ध करवाया जा रहा है। बैठक में संबंधित विभागों के पदाधिकारी उपस्थित रहे।