मानसून की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक आयोजित

मानसून की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक आयोजित
अक्स न्यूज लाइन सोलन 6 जून : 
मानसून तैयारियों को लेकर आज यहां समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता ज़िला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण सोलन के अध्यक्ष एवं उपायुक्त मनमोहन शर्मा ने की।

 मनमोहन शर्मा ने सम्बन्धित अधिकारियों को मानसून से पूर्व नालियों की सफाई करने व आवश्यक मुरम्म्त करवाने के निर्देश दिए ताकि मानसून में पानी की बेहतर निकासी हो सके। उन्होंने अधिकारियों को समय रहते नदियों के किनारे बस्तियों को खाली करवाने तथा नदी-नालों के समीप खतरे के संकेत पट्ट लगाने के निर्देश भी दिए।

उपायुक्त ने ज़िला के सभी उपमण्डलों में आपातकालीन स्थिति से त्वरित निपटने के लिए कंट्रोल रूम स्थापित करने के निर्देश दिए। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने सभी आवश्यक उपकरण तैयार रखने को कहा ताकि आपात स्थिति में त्वरित कार्यवाही की जा सके।

मनमोहन शर्मा ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि मानसून के समय जल जनित रोगों, सांप के काटने, दुर्घटना की स्थिति से निपटने के लिए आवश्यक दवाईयों का भण्डारण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने आमजन को आपात स्थिति से निपटने के उपायों के बारे में जागरूक करने के लिए सम्बन्धित विभागों को समय-समय पर शिविर आयोजित करने के भी निर्देश दिए।

उपायुक्त ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में सड़कों को सुचारू बनाए रखने के लिए मशीनों व कर्मियों की समय से व पर्याप्त संख्या में तैनाती करने के भी निर्देश दिए।

बैठक में सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों द्वारा मानसून के दौरान विभिन्न परिस्थितियों से निपटने के लिए सुझाव भी दिए गए तथा इस पर गहनता से विचार-विमर्श भी किया गया।

उन्होंने कहा कि मानसून से निपटने के लिए प्रशासन पूरी तरह तैयार है। उन्होंने कहा कि आपातकालीन स्थिति में आमजन टोल फ्री नम्बर 1077 पर सम्पर्क कर सकते हैं।  

इस अवसर पर नगर निगम सोलन की आयुक्त एकता कापटा, उपमण्डलाधिकारी (ना.) नालागढ़ दिव्यांशु सिंगल, कण्डाघाट सिद्धार्थ आचार्य, कसौली नारायण सिंह चौहान, अर्की यादविंदर पाल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजकुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजन उप्पल, ज़िला राजस्व अधिकारी नीरजा शर्मा, सहित सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।