वन ही लम्बी आयु और शुद्ध वायु का स्त्रोत - संजय अवस्थी

वन ही लम्बी आयु और शुद्ध वायु का स्त्रोत - संजय अवस्थी
अक्स न्यूज लाइन शिमला 14 अगस्त : 
मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग) संजय अवस्थी ने कहा कि वन ही लम्बी आयु और शुद्ध वायु का स्त्रोत हैं। संजय अवस्थी आज अर्की विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत भयंूखरी में आयोजित 75वें वन मण्डल स्तरीय वन महोत्सव के आयोजन पर उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे।
इस वन महोत्सव का आयोजन वन मण्डल नालागढ़ के वन परिक्षेत्र कोहू में वन विभाग द्वारा किया गया।
संजय अवस्थी ने कहा कि केवल पौधे लगाना ही नहीं अपितु उनका संरक्षण भी हम सभी का दायित्व है। उन्होंने कहा कि आज सिंचित पौधा भविष्य में वृक्ष का रूप लेकर पर्यावरण को स्वच्छ व हरा-भरा बनाएगा। उन्होंने कहा कि भावी पीढ़ी के लिए रोपित किए गए पौधे सबसे बड़ा उपहार हैं। हिमाचल प्रदेश को उत्तर भारत में स्वच्छ वायु का स्त्रोत माना जाता है और प्रदेश में आयोजित किए जा रहे वन महोत्सवों में रोपित किए गए पौधों की सुरक्षा सुनिश्चित कर हम भावी पीढ़ियों को बेहतर पर्यावरण प्रदान कर सकते हैं।
मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के संवेदनशील नेतृत्व में प्रदेश में वनों की रक्षा के लिए विभिन्न कदम उठाए जा रहे हैं। वित्त वर्ष 2024-25 में वन विभाग द्वारा कुल 834 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि वनों की सुरक्षा और उनके संरक्षण का उद्देश्य जन सहभागिता के द्वारा ही सफल हो सकता है। उन्होंने विशेष रूप से युवाओं से आग्रह किया कि एक पौधा ज़रूर लगाएं और उसके वृक्ष बनने तक उसकी देखभाल करें।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ग्रामीण क्षेत्र की आर्थिकी में बढ़ौतरी के लिए प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि पशुपालकों की आर्थिकी में इज़ाफे के दृष्टिगत गाय के दूध में 45 रुपए प्रति लीटर तथा भैंस के दूध में 55 रुपए प्रति लीटर की बढ़ौतरी की गई है। उन्होंने कहा कि सरकार ने चुनाव से पूर्व घोषित 10 गारंटी योजनाओं में से 05 पूरी कर ली हैं। उन्होंने इंदिरा गांधी प्यारी बहना योजना के तहत पात्र महिलाओं से आग्रह किया कि इसका लाभ लेने के लिए फार्म भरना सुनिश्चित करें।
संजय अवस्थी ने कहा कि युवाओं को रोज़गारोन्मुखी तकनीकी शिक्षा प्रदान करने के लिए उद्देश्य से मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू द्वारा परगना मलौण में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने की घोषणा की गई है। शीघ्र ही इसकी अधिसूचना जारी की जाएगी। उन्होंने कहा कि राजकीय प्रारम्भिक पाठशाला जगयाणी के नए भवन निर्माण के लिए 20 लाख रुपए की राशि स्वीकृत की जा चुकी है।

उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत भयूंखरी में बिजली की समस्या से निजात पाने के लिए लगभग 30 नए ट्रांसफार्मर स्वीकृत हुए हैं। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत सौर में 33 के.वी. का उप-केन्द्र स्वीकृत किया जा चुका है और शीघ्र ही उसका कार्य आरम्भ कर दिया जाएगा।

मुख्य संसदीय सचिव ने युवाओं से नशे से दूर रहने और खेलों में अधिक से अधिक भाग लेने का आग्रह किया। इस अवसर पर विभिन्न प्रकार के औषधीय, फल व पशु चारा प्रजातियों के 1000 पौधे 02 हैक्टेयर भूमि पर रोपित किए गए।

बाघल लैंड लूज़र सोसायटी के अध्यक्ष जगदीश ठाकुर, ग्राम पंचायत भयंूखरी की प्रधान राजकुमारी, ग्राम पंचायत क्यार कनेता के प्रधान रघुराज पराशर, ग्राम पंचायत सौर के प्रधान राम लाल ठाकुर, ग्राम पंचायत जयनगर के प्रधान राजेंद्र शर्मा, ग्राम पंचायत भयूंखरी के उप प्रधान राम किशन, ज़िला परिषद के पूर्व उपाधयक्ष जगन्नाथ शर्मा, खंड कांग्रेस अर्की समिति के पूर्व अध्यक्ष रमेश ठाकुर, वन मण्डल नालागढ़ के उप अरण्यपाल विकल्प यादव, सहायक अरण्यपाल मुकेश शर्मा, सहायक वन संरक्षक नालागढ़ मुकेश शर्मा, वनपरिक्षेत्र अधिकारी कोहू रवि कांत,  वनपरिक्षेत्र अधिकारी रामशहर राजेश पठानिया, विभिन्न पंचायतों के प्रतिनिधि, विभिन्न विभागों के अधिकारी, अन्य गणमान्य व्यक्ति तथा स्थानीय ग्रामीण इस अवसर पर उपस्थित थे।