देव जुन्गा के बनोग मंदिर में कुरूढ़ स्थापना के साथ शुरू हुआ शांद महायज्ञ

देव जुन्गा के  बनोग मंदिर में कुरूढ़ स्थापना के साथ शुरू हुआ  शांद महायज्ञ

अक्स न्यूज लाइन जुन्गा (शिमला) 01 मार्च : 

देवता जुन्गा के प्राचीन एवं मूल मंदिर बनोग ठूंड में शुक्रवार को  शांद महायज्ञ कुरूढ़ स्थापना और  पारंपरिक देवपूजा के साथ  आरंभ हुआ  । इस महायज्ञ में  देवता घनेणा जुन्गा, देवता धनचंद ठूंड के अतिरिक्त  तत्कालीन क्योंथल रियासत के चैथे ईष्ट एवं राजा  खुश विक्रम सिंह सेन और राजमाता विजय ज्योति सेन के सहित  24 देवठियों के कारदार सहित सैंकड़ों लोगों ने  भाग लिया   ।

मंदिर समिति के भंडारी इंद्र सिंह ठाकुर और कारदार रंजीत सिंह ठाकुर ने बताया कि करीब दो शताब्दी पुराने इस देव जुन्गा मंदिर बनोग का जीर्णोद्धार किया गया हैं ।  इस नवनिर्मित मंदिर केी शुद्धि और देवता के पुर्नस्थापन के लिए परंपरा के अनुसार  शांद महायज्ञ का आयोजन किया गया है ।

कारदार इंद्र सिंह ठाकुर ने बताया कि बीते रोज  देवता जुन्गा के सभी कल्याणें ने सतलाई वन में जाकर  कुरूड़ की तैयार किया गया । जिसे आज मंदिर के शिखर शुभ मुहुर्त और देवपूजा के साथ रखा गया है  जिसे  महा शांद यज्ञ का प्रमुख हिस्सा और लोगों के आकर्षण का केंद्र माना जाता है ।

इन्होने बताया कि दो मार्च अर्थात शनिवार को देवत जुन्गा का भंडारा किया जाएगा तथा इस मौके पर लोगों के देव संबधी व्यक्तिगत और सामूूहिक कार्य भी निपटाएं जाएंगे । इस शांद महायज्ञ में समूचे क्षेत्र के हजारों आदमी अपनी हाजरी भरेगें ।