शक्तिपीठ श्री नैना देवी नव वर्ष मेला 30 दिसंबर 2023 से .प्रबन्धों के लिए बैठक का आयोजन

शक्तिपीठ श्री नैना देवी नव वर्ष मेला 30 दिसंबर 2023 से .प्रबन्धों के लिए  बैठक का आयोजन

 अक़्स न्यूज लाइन, बिलासपुर --21 दिसंबर
उत्तर भारत के प्रसिद्ध शक्तिपीठ श्री नैना देवी जी  में 30 दिसंबर 2023 से  एक जनवरी  2024 तक आयोजित होने वालेे नव वर्ष मेला के प्रबन्धों के लिए  बैठक का आयोजन मातृआंचल नैना देवी जी के सभागार में किया गया, जिसकी अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त बिलासपुर एवं मंदिर आयुक्त डॉ. निधि पटेल ने की। उन्होंनें मेले के दौरान कानून व्यवस्था को सूचारू  बनाए रखने के लिए  अधिकारियों की नियुक्ति की है। एस०डी०एम० श्री नयना देवी धर्म पाल को मेला अधिकारी तथा डीएसपी श्री नयना देवी जी विक्रांत  वोंसरा को पुलिस मेला अधिकारी नियुक्त किया गया तथा मन्दिर आधिकारी नयना देवी विपिन ठाकुर को सहायक मेला अधिकारी  नियुक्त किया  गया ।
   

 उन्होनें कहा कि श्री नैना देवी जी के दर्शनों के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को हर सम्भव सुविधाएं, सुरक्षा, स्वास्थ्य और स्वच्छता इत्यादि उपलब्ध करवाने के लिए जिला प्रशासन व मंदिर न्यास भरपूर प्रयास करेगा ताकि श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पडे।
उन्होनें कहा कि मेलों के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए 5  सैक्टर अधिकारी नियुक्त किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त आवश्यकता अनुसार पुलिस कर्मी व होम गॉर्ड के जवान भी कानून व्यवस्था बनाए रखने में महत्त्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करेंगे। मेलों के  दौरान  ढोल  नगाड़ों तथा  पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा । वाहनों को निश्चित किए हुए स्थानों  पर  पार्किंग करने के निर्देश दिए ताकि श्रद्धालुओं को यातायात में असुविधा का सामना ना करना  पड़े।

उन्होंने कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद को निर्देश दिए की श्री नैना देवी की समस्त पार्किंगों में निर्धारित रेटों को डिसप्ले करवाना सुनिश्चित करें ताकि किसी भी स्तर पर श्रद्धालुओं से अधिक वसूली न की जाए और श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े।
उन्होने कहा कि मेलों के दौरान श्रद्धालुओं को समुचित स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए व्यापक प्रयास किए जाएंगे, स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि चिकित्सा सहायता कक्षों में आवश्यक जीवन रक्षक दवाइयां एवं ऑक्सीजन सिलेडर रखना सुनिश्चित करने सहित एंबुलेंस की व्यवस्था करने के निर्देश दिया ताकि किसी भी आपात स्थिति का सामना किया जा सके।
 

उन्होंने ने जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को  जल  भंडारण टैंकों की सफाई तथा मेले दौरान पानी की टेस्टिंग करने के निर्देश दिए ताकि श्रद्धालुओं को  स्वच्छ जल उपलब्ध हो सके। उन्होने अग्निशमन विभाग को मेले दौरान फायर टेंडर तथा आवश्यक उपकरणों सहित मेला के दौरान सजग रहने के निर्देश दिए। बिजली बोर्ड के अधिकरियो को विधुत  व्यवस्था दुरुस्त करने सहित विधुत की निर्वाध आपूर्ति बनाये रखने के निर्देश दिए ।
    इस अवसर पर विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा कर्मचारी उपस्थित थे।