मौसम विज्ञान केन्द्र द्वारा चेतावनी के दृष्टिगत नागरिक बरतें सावधानियां-सुमित खिमटा

मौसम विज्ञान केन्द्र द्वारा चेतावनी के दृष्टिगत नागरिक बरतें सावधानियां-सुमित खिमटा

अक्स न्यूज   लाइन ..नाहन  23 अगस्त    - 2023
उपायुक्त एवं अध्यक्ष जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण सिरमौर सुमित खिमटा ने बताया कि भारत मौसम विज्ञान केंद्र, शिमला द्वारा जारी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार हिमाचल प्रदेश में अगले 3 दिनों विशेषकर 22 अगस्त से 24 अगस्त 2023 के दौरान ऑरेंज अलर्ट और अगले 2 दिन यानि 25 अगस्त और 26 अगस्त 2023 के दौरान येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ आंधी और बिजली गिरने की आशंका है।
  उन्होंने कहा कि मौसम विज्ञान केन्द्र द्वारा जारी चेतावनी के मद्देनजर सभी नागरिकों को परामर्श दिया जाता है कि, नदी-नालों खासकर उफनते हुए नदी नालों को पार ना करें क्योंकि बारिश के कारण सभी नदी नालों में पानी का बहाव तेज हो जाता है जिससे जान को खतरा हो सकता है। इसके अतिरिक्त भारी बारिश से गिरी नदी, यमुना, नदी, टोंस नदी, जलाल नदी, मारकंडा नदी एवं अन्य खंडों एवं नालों में पानी का जलस्तर भी बढ़ जाता है। इसलिए आम जनमानस को सूचित किया गया है कि इन नदी नालों के पास ना जाएं और पहाड़ी क्षेत्रों से दूरी बनाए रखें और बिना किसी कारण ऐसे क्षेत्रों के समीप जाने से परहेज करें व किसी प्रकार का जोखिम न उठाएं।
सुमित खिमटा ने सभी ग्राम पंचायत प्रधानों, गैर सरकारी संगठनों एवं नागरिकों से अनुरोध किया है कि सभी मिलकर भारी बारिश सम्बन्धी चेतावनी संदेश को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाएं ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना से बचा जा सके।
 उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की प्राकृतिक आपदा की घटना की स्थिति में तत्काल प्रभाव से जिला आपदा प्रबंधन संचालन केंद्र सिरमौर स्थित नाहन के दूरभाष नंबर   70187-09700, 01702-226405 के अलावा टॉल फ्री नम्बनर 1077 नंबर पर सूचना दी जा सकती है।