मोबाइल टावर के लिए किसी को न दें आनलाइन डाक्यूमेंट और पैसे..... चकमोह में दूरसंचार उपभोक्ताओं के लिए आयोजित किया गया जागरुकता कार्यक्रम.......

मोबाइल टावर के लिए किसी को न दें आनलाइन डाक्यूमेंट और पैसे..... चकमोह में दूरसंचार उपभोक्ताओं के लिए आयोजित किया गया जागरुकता कार्यक्रम.......

अक्स न्यूज लाइन - हमीरपुर, 27 सितंबर   
 हिमाचल उपभोक्ता संरक्षण परिषद ने बुधवार को बड़सर उपमंडल की राजकीय उच्च पाठशाला चकमोह में दूरसंचार उपभोक्ताओं के लिए उपभोक्ता जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया।
  इस अवसर पर परिषद के अध्यक्ष जोगेंद्र कंवर ने सभी प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए कहा कि आज के इस डिजिटल युग में आॅनलाइन ठगी के मामले भी बढ़ रहे हैं। इसलिए, मोबाइल और इंटरनेट का प्रयोग करते समय विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। विशेषकर, बच्चों को सतर्क रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि दूरसंचार सेवाओं के संबंध में अगर कोई समस्या आ रही हो तो तुरंत इसकी शिकायत करनी चाहिए।
 प्रतिभागियों का मार्गदर्शन करते हुए परिषद के उपाध्यक्ष रणजीत सिंह ने उपभोक्ताओं के हित में भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) की ओर से चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी प्रदान की। उन्होंने बताया कि हमें किसी को भी अपने जरूरी दस्तावेज पिन या पासवर्ड नहीं बताना चाहिए। उन्होंने बताया कि हमें टाॅवर लगाने के नाम पर हो रहे आॅनलाइन फ्राॅड से भी सतर्क रहना चाहिए। उन्होंने लोगों को सलाह दी कि वे किसी भी प्रकार की शिकायत को अपने सर्विस प्रोवाइडर के पास अवश्य दर्ज करवाएं। अगर सर्विस प्रोवाइडर निर्धारित समय में शिकायत का निवारण नहीं करता है तो उसके खिलाफ अपील की जा सकती है।
 कार्यक्रम के दौरान परिषद के सलाहकार एवं सेवानिवृत्त एचएएस अधिकारी कैलाश चंद गौर ने भी उपभोक्ता जागरुकता से संबंधित कई महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान कीं। उन्होंने कहा कि हमें बाट व माप के बारे में भी सजग एवं जागरुक रहना चाहिए।
 इस अवसर पर स्थानीय पाठशाला के मुख्याध्यापक सुरेंद्र सिंह ने कार्यक्रम के आयोजन के लिए हिमाचल उपभोक्ता संरक्षण परिषद का आभार व्यक्त किया तथा सभी प्रतिभागियों से आग्रह किया वे कार्यक्रम के दौरान उपभोक्ताओं के अधिकारों के संबंध में दी गई महत्वपूर्ण जानकारियों को अन्य लोगों के साथ भी साझा करें।
 कार्यक्रम में बीएसएनएल के अधिकारियों के अलावा मोबाइल कंपनी भारती एयरटेल के वीरेंद्र चैहान, जियो के सीएसडी प्रमुख समीर पांडे और सुमीत सूद तथा अन्य मोबाइल कंपनियों के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।
-0-