न्यू ईरा स्कूल की छात्राओं को दी मासिक धर्म स्वच्छता की जानकारी

न्यू ईरा स्कूल की छात्राओं को दी मासिक धर्म स्वच्छता की जानकारी

अक्स न्यूज लाइन हमीरपुर 11 जनवरी : 

मासिक धर्म से संबंधित विभिन्न भ्रांतियों को दूर करने तथा मासिक धर्म के दौरान बरती जाने वाली विभिन्न सावधानियों के प्रति किशोरियों को जागरूक करने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग ने वीरवार को न्यू ईरा सीनियर सेकेंडरी स्कूल परोल में ‘वो दिन’ योजना के तहत एक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया।

इस अवसर पर छात्राओं का मार्गदर्शन करते हुए टौणीदेवी खंड की बाल विकास परियोजना अधिकारी सुकन्या कुमारी ने कहा कि महिलाओं एवं किशोरियों में मासिक धर्म एक प्राकृतिक प्रक्रिया है। इन दिनों के दौरान व्यक्तिगत स्वच्छता और खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इससे किशोरियां एवं महिलाएं कई गंभीर बीमारियों से बच सकती हैं। कार्यक्रम के दौरान आयुष हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर बलोह की डॉ. स्वाति ने भी छात्राओं को मासिक धर्म से संबंधित कई महत्वपूर्ण जानकारियां दीं।

इस मौके पर छात्राओं के लिए पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित की गई। इसमें आरुषि भारद्वाज, तान्या और पारुल ठाकुर ने क्रमशः पहला, दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया। प्रधानाचार्य वंदना ठाकुर ने कार्यक्रम के आयोजन के लिए बाल विकास परियोजना अधिकारी का धन्यवाद किया तथा छात्राओं से मासिक धर्म के संबंध में दी गई महत्वपूर्ण जानकारियों को अन्य छात्राओं एवं महिलाओं के साथ सांझा करने की अपील की। कार्यक्रम में हेल्थ वर्कर रंजना, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता हेमलता, निर्मला देवी और अन्य महिलाएं भी उपस्थित रहीं।