उप-चुनावों के दौरान पेड न्यूज पर कड़ी नजर रखेगी जिला स्तरीय एमसीएमसीः मनमोहन शर्मा

उप-चुनावों के दौरान पेड न्यूज पर कड़ी नजर रखेगी जिला स्तरीय एमसीएमसीः मनमोहन शर्मा
अक्स न्यूज लाइन सोलन 12 जून : 
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्ते मनमोहन शर्मा ने कहा कि 51-नालागढ़ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में उप-चुनावों के दृष्टिगत भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला स्तरीय मीडिया प्रमाणन एवं अनुश्रवण समिति (एमसीएमसी) गठित कर ली गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी (उपायुक्त) इसके अध्यक्ष होंगे। यह समिति चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों व राजनीतिक दलों की ओर से जारी होने वाले राजनीतिक विज्ञापनों का पूर्व-प्रमाणन करने के साथ ही पेड न्यूज से संबंधित मामलों पर भी कड़ी निगरानी रखेगी।

मनमोहन शर्मा ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक मीडिया जिसमें सोशल मीडिया व न्यूज वेबसाईट भी शामिल हैं, पर कोई भी राजनीतिक विज्ञापन प्रसारित करने से पहले जिला स्तरीय एमसीएमसी से उसका पूर्व प्रमाणीकरण करवाना आवश्यक है। केबल नेटवर्क, रेडियो, एफएम रेडियो, सिनेमा घरों, सार्वजनिक स्थलों पर एल.ई.डी. के माध्यम से राजनीतिक विज्ञापन प्रसारित करने के लिए भी पूर्व प्रमाणन आवश्यक है। उन्होंने बताया कि प्रिंट मीडिया में राजनीतिक विज्ञापनों को इसके दायरे से बाहर रखा गया है, हालांकि मतदान दिवस एवं इससे एक दिन पूर्व अखबारों सहित प्रिंट मीडिया में राजनीतिक विज्ञापन प्रकाशित करने के लिए एमसीएमसी से पूर्व-प्रमाणीकरण आवश्यक होगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि फेक न्यूज सहित भ्रामक सूचनाओं की निगरानी के लिए जिला लोक सम्पर्क अधिकारी सोलन के कार्यालय में मीडिया सेल स्थापित किया गया है। किसी भी फेक न्यूज या भ्रामक सूचना के प्रसारण पर संज्ञान लेते हुए मीडिया सेल फैक्ट चैक कर स्थानीय मीडिया व सोशल मीडिया के माध्यम से तथ्यपरक जानकारी प्रदान करेगा। जिला लोक सम्पर्क अधिकारी हेमंत कुमार को मीडिया सेल का प्रभारी बनाया गया है।

उन्होंने बताया कि उप-चुनावों के दृष्टिगत मीडिया प्रतिनिधियों को चुनावी प्रक्रिया से संबंधित महत्वपूर्ण सूचनाएं प्रदान करने के लिए जिला लोक सम्पर्क अधिकारी के कार्यालय में मीडिया सेंटर भी स्थापित किया गया है। जिला लोक सम्पर्क अधिकारी को इसका प्रभारी बनाया गया है। मीडिया प्रतिनिधि दूरभाष नंबर 01792-220089 पर अथवा मोबाइल नंबर 98170-97970 पर इससे संबंधित सूचना प्राप्त कर सकते हैं। यह केंद्र तत्काल प्रभाव से कार्य करना आरम्भ करेंगे और उप-चुनाव की प्रक्रिया संपन्न होने तक कार्यशील रहेंगे।
.0.