भाखड़ा और अन्य परियोजनाओं के विस्थापितों की समस्याओं को सुलझाने का किया जाएगा हर संभव प्रयास :राजेश धर्माणी

भाखड़ा और अन्य परियोजनाओं के विस्थापितों की समस्याओं को सुलझाने का किया जाएगा हर संभव प्रयास :राजेश धर्माणी

अक्स न्यूज लाइन बिलासपुर 13 फरवरी : 

जिला मुख्यालय के सर्किट हाउस में मंगलवार को सर्वदलीय भाखड़ा विस्थापित समिति ने प्रदेश सरकार में नगर नियोजन, आवास तकनीकी शिक्षा ,व्यवसायिक एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री राजेश धर्माणी  के सम्मान नागरिक अभिनंदन समारोह का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में शहर वासियों का अभिनंदन स्वीकारते हुए राजेश धर्मानी ने कहा कि हिमाचल सरकार माननीय मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व में भाखड़ा बांध और प्रदेश के अन्य परियोजनाओं से विस्थापित लोगों की सभी समस्याओं को सुलझाने का हर संभव प्रयास करेगी।

  उन्होंने कहा कि विस्थापितों के मुद्दे कानूनी पहलू और भावनात्मक पहलू से जुड़े होते हैं विस्थापितों के सभी मुद्दों का हल निकालने के लिए दोनों पहलुओं पर सरकार जरूर ध्यान देगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार इन समस्याओं के निवारण के लिए जल्द ही एक कमेटी गठित करेगी।

उन्होंने कहा कि पूर्व की सरकारों ने विस्थापित लोगों को राहत देने के लिए समय-समय पर कदम उठाए मगर शहर की जनसंख्या बढ़ाने के कारण समस्याएं भी धीरे-धीरे बढ़ती रही। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा सभी उप मंडलों में भाखड़ा विस्थापित हो को जमीन उपलब्ध करवाने के लिए लैंड बैंक तैयार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि फोरलेन के पास स्वारघाट  क्षेत्र में जमीन उपलब्ध होने पर हिल टाउन बसाने का प्रयास किया जा सकता है और बिलासपुर शहर के आसपास जमीन उपलब्ध होने पर एक व्यावसायिक परिसर का भी निर्माण किया जा सकता है।

इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि जल्द ही हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज में एमटेक और पीएचडी की कक्षाएं भी शुरू होगी जिससे इस क्षेत्र के युवाओं को सीधा लाभ मिलेगा। बिलासपुर के सभी आईटीआई में अधिक से अधिक शॉर्ट टर्म कोर्सेज करवाए जाएंगे जिससे जिला के युवा अधिक से अधिक कुशल हो सके।उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार जिला के युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए पर्यटन को बढ़ावा देने का प्रयास कर रही है जल्दी मंडी भराड़ी के आसपास के क्षेत्र में वॉटर स्पोर्ट्स और एयरो स्पोर्ट्स को बढ़ावा दिया जाएगा जिससे बिलासपुर के आसपास के युवाओं को बड़े स्तर पर रोजगार उपलब्ध होगा।

कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व मंत्री रामलाल ठाकुर ने की। पूर्व मंत्री ने अपने संबोधन में राजेश धर्मानी से निवेदन करते हुए कहा कि विवशतावश बिलासपुर शहर में किए गए अतिक्रमणों को नियमित करने की उठाई मांग। जल्द ही शहर के आसपास के क्षेत्र में जमीन चिन्हित कर लोगों को प्लॉट उपलब्ध करवाने का कार्य किया जाए इसके अतिरिक्त शहर में मल निकासी योजना को जल्द से जल्द शुरू किया जाए। उन्होंने राजेश धर्मानी से त्रिवेणी घाट से सोलन के लिए पानी पर ऊपजे विवाद को जल्द सुलझाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव को देखते हुए भाजपा राजनीति कर रही है जबकि 2019 में भाजपा के शासनकाल के दौरान इस पानी की योजना को एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफ और फाइनेंशियल अप्रूवल दिया गया। उन्होंने कहा कि इस पेज जल परियोजना के बनने से जिला की 37 पेयजल स्कीम और गर्मियों में जिला वासियों को पेयजल संकट  का सामना करना पड़ सकता है।

राजेश धर्मानी ने कहा कि त्रिवेणी घाट पर ऊपजे पेयजल समस्या को जल सुलझाने का प्रयास किया जाएगा और कोई वैकल्पिक व्यवस्था निकल जाएगी जिससे दोनों जिला के लोगों को राहत मिल सके।

इस अवसर पर समिति के महासचिव जय कुमार समिति की ओर से मंत्री राजेश धर्मानी के समक्ष शहर की अन्य समस्याओं जैसे मुख्य बस अड्डे का निवीनीकरण व विस्तारीकरण, भारी ट्रैफिक की समस्या को सुलझाना, पार्किंग भवन का निर्माण क्षेत्रीय अस्पताल में उपयुक्त स्टाफ व डाक्टरों की व्यवस्था, छात्र वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के मैदान को मंडी के पडल मैदान की तर्ज पर स्टेडियम का रूप देना, पेयजल व्यवस्था में राष्ट्रीय उच्च मार्ग पर नगर के तीन स्थानों उपयुक्त सुधार पर फ्लाई ओवरों का निर्माण, पर्यटन विकास के लिए सस्ते बहुमंजिले विश्राम गृह का निर्माण, बिलासपुर नगर के व्यापारियों को निरंतर हो रही नुकसान को दूर करने के लिए बैरी दड़ोला पुल के निर्माण जैसे मुद्दों पर ध्यान आकर्षित किया जिस पर मंत्री राजेश धर्मानी ने सभी मुद्दों को सुलझाने का आश्वासन दिया।

कार्यक्रम के दौरान  मंत्री राजेश धर्मानी को जिला बार काउंसिल, यूथ कांग्रेस, मुस्लिम वेलफेयर सोसाइटी और शहर के अन्य लोगों ने सम्मानित किया। कार्यक्रम में समिति के ओपी गर्ग, राजकुमार टाडू, मनमोहन सिंह भंडारी, प्रकाश चंद, राम सिंह ,नरेंद्र पंडित, कमलेंद्र कश्यप, आशीष ठाकुर और शहर के अन्य लोग उपस्थित रहे।