मेलों के आयोजन से युवा पीढ़ी को अपनी संस्कृति से रू-ब-रू होना का मिलता है मौका - डॉ. शांडिल

मेलों के आयोजन से युवा पीढ़ी को अपनी संस्कृति से रू-ब-रू होना का मिलता है मौका - डॉ. शांडिल
अक्स न्यूज लाइन सोलन 2 अक्टूबर : 
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सैनिक कल्याण मंत्री कर्नल डॉ. धनीराम शांडिल ने कहा कि मेले, त्यौहार एवं उत्सव हमारी समृद्ध संस्कृति के परिचायक हैं। डॉ. शांडिल आज सोलन विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत मशीवर के गांव कोटला में दो दिवसीय गांधी जयंती मेले के समापन समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।
डॉ. शांडिल ने इस अवसर पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को उनकी जयंती पर पुष्पांजलि अर्पित किए।
उन्होंने कहा कि मेले जहां भाईचारे को बढ़ाते हैं वहीं लोगों को मानसिक रूप से सकारात्मक बनाने में सहायक सिद्ध होते हैं। उन्होंने कहा कि मेलों के आयोजन से युवा पीढ़ी को अपनी संस्कृति से रू-ब-रू होना का मौका मिलता है।
उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के मेले एवं त्यौहार अपने में अनूठे होते हैं और यह राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को संजोए हुए हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में वर्ष भर उत्सव एवं त्यौहार पूरे उत्साह के साथ मनाए जाते हैं। मेले और त्यौहार लोगों में नव ऊर्जा का संचार करते हैं और हमें इनमें सक्रिय रूप से भाग लेना चाहिए।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि महत्मा गांधी जी के नेतृत्व और अहिंसा के प्रति समर्पण ने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई और देश को वर्षों की गुलामी से आज़ादी दिलवाई। उन्होंने सभी लोगों से महात्मा गांधी के आदर्शों से प्रेरणा लेने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने देश को प्रगति के पथ पर आगे बढ़ाने में अहम योगदान दिया हैं। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री ने देश के जवानों और किसानों को अपने कर्म और निष्ठा के प्रति सुदृढ़ रहने और देश को खाद्यान क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से ‘जय जवान, जय किसान’ नारा दिया था। उन्होंने कहा कि युवाओं को लाल बहादुर शास्त्री के जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए।

स्वास्थ्य मंत्री ने डवारली से लामन सड़क के सुदृढ़ीकरण के लिए 2.5 लाख रुपए, महिला मण्डल सेर बनेड़ा भवन निर्माण के लिए अतिरिक्त राशि के रूप में 1.5 लाख रुपए, राजकीय माध्यमिक पाठशाला कोटला की चारदीवारी निर्माण के लिए 1.5 लाख रुपए, राजकीय माध्यमिक पाठशाला बागड़ की छत मुरम्मत के लिए 1.5 लाख रुपए, बाबा बालक नाथ मंदिर ओयली के सामुदायिक भवन के लिए 1.5 लाख रुपए तथा ग्राम पंचायत सेर बनेड़ा में रास्ता निर्माण के लिए 02 लाख रुपए देने की घोषणा की।
उन्होंने इस अवसर पर स्थानीय लोगों की समस्याएं सुनी और इनके निपटारे के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।
इस अवसर पर सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के कलाकारों तथा स्थानीय स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।
जोगिन्द्रा सहकारी बैंक के अध्यक्ष मुकेश शर्मा, खण्ड कांग्रेस समिति सोलन के अध्यक्ष संजीव ठाकुर, ग्राम पंचायत मशीवर के प्रधान नरेंद्र ठाकुर, ग्राम पंचायत सेर बनेड़ा की प्रधान हेम लता शर्मा, ग्राम पंचायत मशीवर के उप प्रधान नरेश कुमार, ग्राम पंचायत सेर बनेड़ा के उप प्रधान रवि कांत, गांधी जयंती मेला समिति के प्रधान राजेश ठाकुर, बीडीसी सदस्य कली राम, युवा कांग्रेस सोलन के महासचिव नितेश ठाकुर, हिमाचल प्रदेश प्रथम कन्या बटालियन एन.सी.सी. सोलन के आदेशक कर्नल संजय शांडिल, उपमण्डलाधिकारी सोलन डॉ. पूनम बंसल, कार्यकारी खण्ड विकास अधिकारी सोलन मंजुला कंवर सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति तथा ग्रामीण इस अवसर पर उपस्थित थे।