सभी मतदान अधिकारी चुनाव ड्यूटी को गंभीरता से करें : संजीव कुमार धीमान

सभी मतदान अधिकारी चुनाव ड्यूटी को गंभीरता से करें : संजीव कुमार धीमान

अक्स न्यूज लाइन नाहन, 27 अप्रैल : 

 आगामी लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत आज राजकीय उत्कृष्ट वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सराहां में चुनावी डियुटी पर तैनात पोलिंग अधिकारियों को प्रथम पूर्वाभ्यास करवाया गया। इस पूर्वाभ्यास कार्यक्रम में लगभग 561 पोलिंग अधिकारियों ने भाग लिया। 

 सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम पच्छाद डॉ0 संजीव कुमार धीमान ने इस अवसर पर सभी पोलिंग आफिसर को चुनाव ड्यूटी को गंभीरता से करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि मतदान प्रक्रिया के संचालन में मतदान अधिकारियों की अहम भूमिका है और सभी मतदान अधिकारियों को निर्धारित नियमों के अनुरूप मतदान कार्य को संचालित करना चाहिए। उन्होंने बताया कि चुनाव का विषय बहुत सतर्कता से काम करने का होता है इसलिए किसी भी तरह की लापरवाही ना बरतें ताकि चुनाव के दिन किसी भी तरह की समस्या का सामना ना करना पड़े। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी व कर्मचारी चुनाव के दौरान आपस में समन्वय स्थापित कर कार्य करें।

उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों का अवश्य अध्ययन कर लें ताकि चुनाव प्रक्रिया संबंधी किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत न आए।

पूर्वाभ्यास के दूसरे दिन चुनाव प्रक्रिया के सुचारू संचालन की संपूर्ण जानकारी चुनावी ड्यूटी में तैनात मतदान अधिकारियों को उपलब्ध करवाई गई। उन्होंने इस दौरान मतदान कर्मियों के  विभिन्न संशय भी दूर किए। उन्होंने बताया कि मतदान केंद्र के 200 मीटर की परिधि में पार्टी बूथ लगाने और मतदान केंद्र के 100 मीटर के दायरे में प्रचार पर प्रतिबंध होगा।

इस मौके पर सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं तहसीलदार राजगढ़ उमेश शर्मा और निर्वाचन कानूनगो  

मनोज चौहान ने  मतदान अधिकारियों को मतदान प्रक्रिया, ईवीएम संचालन और उनके दायित्वों और कार्यों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की।  

इस अवसर पर चुनाव ड्यूटी में तैनात अधिकारियों को पूर्वाभ्यास स्थल पर ही ईवीएम मशीन की "हैंड ऑन प्रैक्टिस" भी करवाई गई।  इस अवसर पर निर्वाचन विभाग के  अधिकारी व कर्मचारी भी उपस्थित रहे।